भारत की जी20 अध्यक्षता में पहली बैठक दिसंबर में बेंगलुरु में होगी

punjabkesari.in Sunday, Dec 11, 2022 - 04:55 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत की जी20 अध्यक्षता में वित्त एवं केंद्रीय बैंक के उप-प्रमुखों (एफसीबीडी) की पहली बैठक कर्नाटक के बेंगलुरु में 13 से 15 दिसंबर तक होगी। जी20 के अध्यक्ष के तौर पर भारत की इस पहली बैठक से ‘फाइनेंस ट्रैक' एजेंडा पर वार्ता की शुरुआत होगी। बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक संयुक्त रूप से करेंगे।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जी20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की अगुवाई वाले ‘जी20 फाइनेंस ट्रैक' में आर्थिक एवं वित्तीय मामलों पर ध्यान दिया जाएगा। यह वैश्विक आर्थिक विमर्श और नीति समन्वय के लिए एक प्रभावी मंच उपलब्ध कराएगा। इसमें बताया गया है कि वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की पहली बैठक बेंगलुरु में 23-25 फरवरी, 2023 को होगी।

जी20 ‘वित्तीय और केंद्रीय बैंक के उप-प्रमुखों' की आगामी बैठक की सह-अध्यक्षता आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव अजय सेठ और रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर डॉ. माइकल डी पात्रा करेंगे। इस एक दिन बैठक से इतर एक पैनल चर्चा भी होगी जिसका विषय होगा ‘‘21वीं सदी की साझा वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए बहुपक्षीय विकास बैंकों को मजबूत बनाना।'' इसके अलावा ‘‘हरित वित्तपोषण में केंद्रीय बैंकों की भूमिका'' पर एक गोष्ठी का आयोजन भी किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News