24 दिसंबर को प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे ओडिशा के किसान

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 07:49 PM (IST)

भुवनेश्वरः ओडिशा में एक किसान संगठन ने बुधवार को घोषणा की कि वह 24 दिसंबर को राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्धारित दौरे के समय उनसे मुलाकात करने और ज्ञापन सौंपने की कोशिश करेगा। राज्य में किसान धान के लिए ज्यादा एमएसपी की मांग कर रहे हैं। केन्द्र ने हाल में सामान्य धान के लिए एमएसपी में 200 रूपये का इजाफा कर उसे 1750 रूपये क्विंटल कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश माकपा ने न्यूनतम समर्थन मूल्य 3000 रुपये तक बढ़ाने की मांग की है। किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे नब निर्माण कृषक संगठन (एनएनकेएस) के संयोजक अक्षय कुमार ने कहा, ‘‘हम प्रधानमंत्री से मुलाकात करना और उन्हें ओडिशा के किसानों की समस्याओं के बारे में बताना चाहेंगे। इसके अलावा हम धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने पर केंद्र सरकार का रुख जानना चाहते हैं।’’

कुमार ने कहा कि चूंकि प्रधानमंत्री ओडिशा आएंगे तो ऐसी योजना है कि किसान भुवनेश्वर के समीप खुर्दा में उनसे मुलाकात करेंगे। उन्होंने इसके साथ घोषणा की कि किसान अपनी मांगों को लेकर यहां आठ जनवरी को राज भवन के सामने धरना भी देंगे। यह प्रस्तावित धरना उसी दिन होगा जब सत्तारूढ़ बीजद की किसानों के मुद्दे पर संसद भवन के सामने प्रदर्शन करने की योजना है।

भाजपा की प्रदेश इकाई ने भी इसी मुद्दे पर ओडिशा सचिवालय के घेराव की योजना बनाई है। भाजपा कार्यकर्ता उसी दिन मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के आवास का घेराव भी करेंगे। सूत्रों ने बताया कि विपक्षी दल कांग्रेस की भी किसान कर्ज माफी और धान पर एमएसपी बढ़ाने की मांग को लेकर राज भवन के समीप प्रदर्शन करने की योजना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News