भारत की G20 अध्यक्षता में वैश्विक दक्षिण सहयोग देखने के लिए उत्सुक: ACT-त्वरक WHO

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2023 - 02:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: ACT-त्वरक WHO और अफ्रीकी संघ के वैक्सीन डिलीवरी एलायंस के सह-अध्यक्ष डॉ अयोदे मोरेनिक अलकिजा ने कहा कि वह भारत की जी20 अध्यक्षता को लेकर बहुत उत्साहित हैं और ग्लोबल साउथ सहयोग को देखने की इच्छुक हैं। अलकिजा ने 18-20 जनवरी को जी20 हेल्थ वर्किंग ग्रुप की बैठक में कहा, "मैं भारतीय जी20 की अध्यक्षता में वैश्विक दक्षिण सहयोग को देखने के लिए उत्सुक हूं, जिसे हम इस नई विश्व व्यवस्था में एक साथ रख सकते हैं।"

 

अलकिजा ने कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता इतिहास का एक रोमांचक क्षण है। उन्होंने कहा, "भारत आने वाले कई दशकों में वैश्विक स्वास्थ्य संरचना को परिभाषित करने जा रहा है।"  उन्होंने कहा,  "वैश्विक दक्षिण के फैसले वैश्विक दक्षिण, गोवा या पुणे के समुद्र तटों, दिल्ली में किए जाने का समय है, न कि दावोस की बर्फीली ढलानों में। हमें इसके लिए जोर लगाने की जरूरत है।" 

 

सेडौक्स ने केरल के तिरुवनंतपुरम में जी20 इंडिया हेल्थ वर्किंग ग्रुप मीट में कहा, "डब्ल्यूएचओ ग्लोबल हेल्थ एजेंडा का बहुत मजबूत समर्थक है, जिसे भारत प्रेसीडेंसी द्वारा निर्धारित किया गया है।" उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि दुनिया सिर्फ चर्चा करने के लिए नहीं बल्कि स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे और डिजिटल परिवर्तन के बारे में जानने के लिए भारत आ रही है। "

 

जी20 अध्यक्षता में  केरल में कार्यक्रम होना  होना और अद्भुत संस्कृति, अद्भुत गर्मजोशी से स्वागत करना अविश्वसनीय रहा है। वैश्विक दक्षिण, अफ्रीका, भारत से हममें से जो लोग हैं, हम एक दूसरे के अनुभव  से सीख सकते हैं । स्टेफनी सेडौक्स, बहुपक्षीय मामलों के लिए डब्ल्यूएचओ दूत ने कहा कि डब्ल्यूएचओ ग्लोबल हेल्थ एजेंडा का एक बहुत मजबूत समर्थक है जो भारत के प्रेसीडेंसी द्वारा निर्धारित किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News