पांचवें दौर की बातचीत में भी नहीं निकला हल, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Dec 05, 2020 - 08:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: किसानों और सरकार के बीच पांचवें दौर की बातचीत के बाद भी कोई हल नहीं निकल सका। करीब पांच घंटे तक चली बैठक बेनतीजा रही। सरकार ने अगली बैठक के लिए 9 दिसंबर का तय किया है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 दिसंबर को नई संसद का शिलान्यास करेंगे। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने शनिवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 10 दिसंबर को नए संसद भवन के निर्माण के लिए आधारशिला रखेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि संसद का नया भवन 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में होगा और इसके निर्माण पर कुल 971 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। इसके अलावा, कोरोना काल में जहां लोगों में डर का माहौल है वहीं कोविड-19 वैक्सीन अभी अंतिम चरण में हैं। भारत में भी ऐसी उम्मीद की जा रही है कि वैक्सीन को अगले कुछ हफ्तों में इस्तेमाल की इमरजेंसी इजाजत दी जा सकती है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

पांचवें दौर की बातचीत में भी नहीं निकला हल
किसानों और सरकार के बीच पांचवें दौर की बातचीत के बाद भी कोई हल नहीं निकल सका। करीब पांच घंटे तक चली बैठक बेनतीजा रही। सरकार ने अगली बैठक के लिए 9 दिसंबर का तय किया है। बैठक के दौरान किसानों ने सरकार के सामने मौन प्रदर्शन करते हुए प्लेकार्ड लेकर बैठ गए, जिस पर ‘Yes और No’ लिखा था। किसानों ने बातचीत के दौरान केंद्र से कहा कि बहुत बैठकें हो चुकी हैं अब हल चाहिए।

10 दिसंबर को पीएम मोदी करेंगे नई संसद का शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 दिसंबर को नई संसद का शिलान्यास करेंगे। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने शनिवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 10 दिसंबर को नए संसद भवन के निर्माण के लिए आधारशिला रखेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि संसद का नया भवन 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में होगा और इसके निर्माण पर कुल 971 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। बिरला ने प्रस्तावित भवन के बारे में विवरण पेश करते हुए कहा, ‘‘लोकतंत्र का वर्तमान मंदिर अपने 100 साल पूरे कर रहा है। यह देशवासियों के लिये गर्व का विषय होगा कि नए भवन का निर्माण हमारे अपने लोगों द्वारा किया जाएगा, जो आत्मनिर्भर भारत का एक प्रमुख उदाहरण होगा।''

वैक्सीन के आने पहले WHO ने दी खुशखबरी
कोरोना काल में जहां लोगों में डर का माहौल है वहीं कोविड-19 वैक्सीन अभी अंतिम चरण में हैं। भारत में भी ऐसी उम्मीद की जा रही है कि वैक्सीन को अगले कुछ हफ्तों में इस्तेमाल की इमरजेंसी इजाजत दी जा सकती है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या कोरोना वैक्सीन के आने के बाद कोरोना महामारी का खतरा खत्म हो जाएगा? इसी बीच डब्लूएचओ के महानिदेशक डॉक्‍टर टेड्रोस अदनोम घेब्रेयेसस ने राहत भरी खबर दी है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के सफल परीक्षणों को देखते हुए अब हम इस महामारी के जल्द खत्म होने के सपने देखना शुरू कर सकते हैं।

किसानों ने अपनी मांगों पर ‘हां' या ‘नहीं' में मांगा जवाब
सरकार के साथ पांचवें दौर की बातचीत में किसानों का समूह ‘मौन व्रत' पर रहा और उसने तीनों नये कृषि कानूनों को वापस लेने की अपनी मुख्य मांग पर ‘हां' या ‘नहीं' में जवाब मांगा। किसान नेताओं ने यह जानकारी दी। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर समेत तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ करीब चार घंटे तक चली बैठक में किसान नेताओं ने सरकार से साफ-साफ ‘हां' या ‘नहीं' में इस बारे में जवाब देने को कहा कि वह कानूनों को निरस्त करेगी या नहीं।

कोरोना वैक्सीन टीके की 1.6 अरब खुराक खरीदने वाला सबसे बड़ा खरीदार होगा भारत
आबादी के लिहाज से भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है लेकिन कोरोना वैक्सीन खरीदने में यह टॉप पर रहने वाला है। यह अनुमान दुनियाभर के विशेषज्ञों ने लगाया है। वैश्विक विशेषज्ञों के विश्लेषण के मुताबिक भारत 1.6 अरब खुराक के साथ दुनिया में कोविड-19 टीके का सबसे बड़ा खरीदार होगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि इतने टीके से 80 करोड़ लोगों या आबादी के 60 प्रतिशत हिस्से का टीकाकरण हो जाएगा और हर्ड इम्युनिटी विकसित करने के लिए भी इतनी संख्या पर्याप्त होगी।

CM गहलोत बोले- फिर शुरू होने वाला है सरकार गिराने का खेल
राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार से पहले फिर सियासी खलबली मच गई है। कांग्रेस नेता और सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आरोप लगाया है कि फिर से सरकार गिराने का खेल शुरू हो वाला है। गहलोत ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान में सरकार गिराने का फिर से खेल शुरू होने वाला है। महाराष्ट्र में भी सरकार गिराने की चर्चाएं हैं। गहलोत ने कहा कि बीजेपी की ओर से इससे पहले सरकार गिराने की कोशिश के गवाह कांग्रेस नेता अयज माकन रहे हैं।

अति आत्मविश्वास के कारण आधार खो रही BJP पार्टी
शिवसेना ने शनिवार को कहा कि महाराष्ट्र विधान परिषद की पांच सीटों के चुनाव परिणाम दिखाते हैं कि अति आत्मविश्वास से भरी भाजपा का आधार राज्य में खो रहा है। शिवसेना ने कहा कि भाजपा के लिए सबसे अधिक चौंकाने वाला परिणाम नागपुर स्नातक सीट से आया है जहां उसका पांच दशक से अधिक समय तक कब्जा रहा। पार्टी ने अपने मुखपत्र ‘सामना' के संपादकीय में कहा  कि सबसे झकझोरने वाला परिणाम नागपुर का आया है। विगत पांच दशक से नागपुर स्नातक निर्वाचन संघ पर भारतीय जनता पार्टी ही विजयी होती रही है।

राहुल गांधी पर शरद पवार की टिप्पणी से भड़की कांग्रेस
राहुल गांधी पर शरद पवार द्वारा दिए गए एक बयान के बाद कांग्रेस पार्टी ने महाविकास अघाड़ी को एक नसीहत दी है। पवार ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि राहुल गांधी में निरंतरता की कमी है। इस बयान के बाद कांग्रेस पार्टी की स्टेट वर्किंग प्रेसिडेंट यशोमति ठाकुर ने कहा कि अगर महा विकास अघाड़ी के दल महाराष्ट्र सरकार को स्थिर रखना चाहते हैं तो उन्हें कांग्रेस के शीर्ष नेताओं पर कोई भी गलत टिप्पणी करना बंद करना होगा। 

गुवाहाटी हवाई अड्डे पर टला बड़ा हादसा
गुवाहाटी हवाईअड्डे पर शुक्रवार को स्पाइसजेट का एक विमान रनवे पर निर्धारित स्थान से पहले उतर गया लेकिन इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। डीजीसीए के वरिष्ठ अधिकारियों ने यह जानकारी दी। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि उसने बेंगलुरु से गुवाहाटी के बीच संचालित उड़ान संख्या एसजी960 को उड़ा रहे स्पाइसजेट के दो पायलटों को सेवा से अलग कर दिया गया है।

ब्रिटेन में भी किसान आंदोलन पर बवाल
भारत के किसान आंदोलन की आंच अब विदेशों तक पहुंच चुकी है। दुनियाभर के सिख और पंजाबी इस किसान आंदलोन को लेकर चिंता जता रहे हैं। इस बीच ब्रिटेन में भी किसान आंदोलन को बवाल मचा हुआ है। ब्रिटेन के भारतीय मूल और पंजाब से संबंध रखने वाले 36 सांसदों ने ब्रिटिश सरकार से कृषि बिलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा करने की मांग की है। उन्होंने विदेश सचिव डॉमिनिक रैब को लिखा है कि वो किसान आंदोलन को लेकर मोदी से चर्चा करें। लेबर सांसद तन्मनजीत सिंह ढेसी द्वारा समन्वित, पत्र में राब के साथ एक तत्काल बैठक की मांग की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News