राहत के साथ आफत भी लाया मानसून, देश भर में आज भी जारी रहेगा भारी बारिश का सिलसिला

2021-07-20T08:57:45.177

नेशनल डेस्क: लंबे इंतजार के बाद दिल्ली समेेेत देश के कई राज्यों में बारिश ने दस्तक दे दी है। इस बार बारिश गर्मी से राहत के साथ साथ आफत भी लेकर आई। देश भर में बारिश से संबंधित घटनाओं में सोलह लोगों की मौत हो गई, तीन घायल हो गए और चार अन्य के डूबने की आशंका है। वहीं मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में और बारिश की भविष्यवाणी की है।


आज भी बारिश की संभावना 
मौसम विभाग द्वारा मंगलवार को दी गई जानकारी के अनुसार अगले 2 घंटों के दौरान एनसीआर (गुरुग्राम, फरीदाबाद, हिंडन AF स्टेशन, गाजियाबाद, नोएडा), हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी। वहीं दिल्ली की बात करें तो पंजाबी बाग, राजौरी गार्डन, लाल किला, ITO, राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट, दिल्ली कैंट, लोदी रोड, सफदरजंग, आर. के. पुरम, छतरपुर सहित दिल्ली के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी।

PunjabKesari

 महाराष्ट्र में मची भारी तबाही 
वहीं बारिश से मची तबाही की बात करें तो महाराष्ट्र के ठाणे जिले के कलवा इलाके में लगातार बारिश के कारण झुग्गी बस्ती पर एक विशालकाय पत्थर के लुढ़क कर गिरने से एक परिवार के तीन नाबालिगों सहित पांच सदस्यों की मौत हो गई, रायगढ़ में तीन लोगों के डूबने की आशंका है जबकि एक चार वर्षीय बच्चे की पालघर में खुले नाले में गिरने से मौत हो गई है। उत्तर प्रदेश के सीतापुर में भारी बारिश के कारण मकान का एक बड़ा हिस्सा गिरने से एक महिला और उसके दो साल के बेटे की मौत हो गई जबकि इसी तरह की घटना में संभल जिले में 14 वर्षीय लड़के की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य लोग घायल हो गए।

PunjabKesari

उत्तराखंड में फटे बादल 
उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में दो निकटवर्ती गांवों में बादल फटने से एक मां-बेटी सहित एक परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई और एक व्यक्ति लापता हो गया, जबकि दिल्ली में पानी भरे रेल अंडरपास का वीडियो बनाते समय 27 वर्षीय एक व्यक्ति डूब गया। गुरुग्राम में एक पानी भरे एक अंडरपास से एक शव निकाला गया। इसके अलावा, एक दिन पहले भारी बारिश के बाद गुरुग्राम में गिरे एक घर के मलबे के नीचे से दो शव निकाले गए। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए तथा पुणे, सतारा और कोल्हापुर के लिए अगले 24 घंटों में अत्यधिक भारी वर्षा के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है।


कई राज्यों में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी 
इसने 20 जुलाई से 23 जुलाई तक इन जिलों के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' भी जारी किया। राज्य के बाकी हिस्सों में अगले पांच दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि उत्तर में दिल्ली में मंगलवार तक मध्यम दर्जे की बारिश जारी रहने और कुछ अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने की उम्मीद है।

PunjabKesari

कई इलाकों में जलभराव की संभावना 
मौसम विभाग ने गरज चमक के साथ वर्षा होने के कारण ‘‘फिसलन वाली सड़कों और यातायात बाधित’’ होने को लेकर परामर्श जारी किया है। इसने बारिश और तेज हवाओं के कारण "वृक्षारोपण, बागवानी, खड़ी फसलों, कमजोर संरचनाओं, कच्चे घरों और झोपड़ियों को आंशिक नुकसान" को लेकर भी चेतावनी जारी की। विभाग ने कहा कि मध्यम से भारी बारिश के कारण "दृश्यता में बीच बीच में कमी" हो सकती है और निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है। उसने लोगों को घर के अंदर रहने, खिड़कियां और दरवाजे बंद रखने और पेड़ों के नीचे आश्रय नहीं लेने की सलाह दी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News