Bournvita में खतरनाक केमिकल और डायबिटिज का खतरा? वीडियो पर मचा बवाल...जानिए क्या बोली कंपनी

punjabkesari.in Thursday, Apr 20, 2023 - 02:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बॉर्नविटा (Bournvita) इन सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड कर रहा है। बॉर्नविटा कैडबरी का एक फेमस ब्रांड है जो बच्चों के लिए खास बनाया गया है। वहीं सोशल मीडिया पर बॉर्नविटा का वीडियो वायरल होने के बाद लोग इस पर तरह-तरह के सवाल उठा रहे हैं और भारत में इसे बैन करने की मांग की जा रही है। 

 

क्या है पूरा मामला

सोशल मीडिया पर इन्फ्लुएंसर रेवंत हिमतसिंगका ने एक वीडियो शेयर कर बॉर्नविटा की मिठास पर सवाल उठाए। इस वीडियो में कहा गया था कि बॉर्नविटा हेल्थ ड्रिंक नहीं, बल्कि डायबिटिज लाने वाली ड्रिंक है। रेवत ने कहा कि बॉर्नविटा में भारी मात्रा में शुगर है, इसमें कोको सॉलिड्स और कैंसर पैदा करने वाले रंग हैं जो बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है। रेवंत एक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ कोच भी हैं।

 

वीडियो पर कंपनी का एक्शन

रेवंत का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगा। वीडियो को अभिनेता और राजनेता परेश रावल और पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद ने भी शेयर किया था। इसके बाद बॉर्नविटा कंपनी ने एक्शन लेते हुए रेवंत को लीगल नोटिस भेजा। साथ ही कंपनी ने कहा कि रेवंत के दावे 'अवैज्ञानिक' हैं और उन्होंने  तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश किया और झूठे और नकारात्मक अनुमान लगाए हैं। कंपनी ने कहा कि उसे बीते 7 दशक से अधिक समय से भारतीय ग्राहकों का प्यार मिल रहा है। बॉर्नविटा में विटामिन A, C, D, आयरन, जिंक, कॉपर और सेलेनियम न्यूट्रिएंट्स हैं, यह इम्युनिटी बढ़ाते हैं। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि बॉर्नविटा का फॉर्मूलेशन वैज्ञानिक रूप से न्यूट्रिशनिस्ट और फूड साइंटिस्ट की एक टीम द्वारा बेहतर तरीके से "स्वाद और स्वास्थ्य" प्रदान करने के लिए तैयार किया जाता है।

PunjabKesari

रेवंत ने डिलीट किया वीडियो

कंपनी के लीगल नोटिस भेजने के तुरंत बाद रेवंत ने वीडियो डिलीट कर दिया। साथ ही रेवंत ने अपने इंस्टाग्राम पर बयान देते हुए लिखा, '13 अप्रैल, 2023 को भारत की सबसे बड़ी कानून कंपनियों में से एक से लीगल नोटिस मिलने के बाद मैंने सभी प्लेटफार्म से वीडियो को हटाने का फैसला लिया है। वीडियो बनाने के लिए मैं कैडबरी से माफी मांगता हूं। मेरा किसी ट्रेडमार्क का उल्लंघन करने या किसी कंपनी को बदनाम करने का कोई इरादा नहीं था और मेरे पास कानूनी मामले में पड़ने के लिए रुचि और संसाधन नहीं हैं। मैं बहुराष्ट्रीय कंपनियों से अनुरोध करता हूं कि वे इसे कानूनी रूप से आगे न बढ़ाएं। हालांकि कई जगह अब भी वीडियो चल रही है क्योंकि लोगों ने इसे सेव कर लिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News