चेन्नई में भयंकर बारिश का असर, चक्रवात मिचौंग से 8 लोगों की मौत, 12 फ्लाइट्स कैंसिल, स्कूल बंद

punjabkesari.in Tuesday, Dec 05, 2023 - 09:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क: चेन्नई में चक्रवात मिचौंग से 8 लोगों की मौत हो गई।  चेन्नई में इतनी भयंकर बारिश हो रही है जिसके चलते 12 फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं। वहीं, कई ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है इसके अलावा स्कूलों में भी छुट्टी घोषित कर दी गई है।

वहीं, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को राहत उपाय करने के लिए हाई अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. बता दें कि उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में मंगलवार सुबह अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के बाद वर्षा में कमी आने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के ताजा बुलेटिन में यह जानकारी दी गई। चक्रवात ‘मिगजॉम' के कारण चेन्नई और आसपास के जिलों में सोमवार को बाढ़ ने तबाही मचा दी जिससे जनजीवन बाधित हो गया। 

PunjabKesari

इसके बाद बारिश की तीव्रता में कमी का पूर्वानुमान एक राहत का समाचार है। चेन्नई के कुछ हिस्सों के निवासियों ने मंगलवार तड़के से बारिश नहीं होने की सूचना दी और बताया कि उनके क्षेत्रों में बिजली सेवाएं बहाल कर दी गई हैं, लेकिन शहर में रेल सेवा निलंबित है।

 आईएमडी के ताजा बुलेटिन में बताया गया है कि तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होती रहेगी। तटीय आंध्र प्रदेश और यानम में मंगलवार को दूर दराज के स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। 

PunjabKesari
 

इसके अतिरिक्त पांच दिसंबर को उत्तरी तटीय एवं निकटवर्ती दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर असाधारण रूप से भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी के ताजा बुलेटिन के अनुसार, दक्षिण आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान ‘मिगजॉम' पिछले छह घंटों में सात किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है। 

यह भारतीय समयानुसार सोमवार देर रात ढाई बजे नेल्लोर से 20 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व, चेन्नई से 170 किलोमीटर उत्तर, बापटला से 150 किलोमीटर दक्षिण और मछलीपट्टनम से 210 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था। 

PunjabKesari

आईएमडी ने बताया कि तूफान के उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने तथा नेल्लोर एवं मछलीपट्टनम के बीच बापटला के पास दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट से मंगलवार पूर्वाह्न को गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में गुजरने की संभावना है। इस दौरान 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News