सामने आई ओमीक्रॉन वेरिएंट की ''पहली तस्वीर'', वायरस ने खुद को इंसानों के मुताबिक और ढाल लिया है

punjabkesari.in Monday, Nov 29, 2021 - 10:38 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन ने पूरी दुनिया की चिंता एक बार फिर से बढ़ा दी है। इसता पता लगते ही वेरिएंट ओमीक्रॉन पर लगातार शोध जारी है। इस बीच एक बड़ी जानकारी सामने आई है। रोम के बैमबिनो गेसू अस्पताल ने इस वेरिएंट की 'पहली तस्वीरें' प्रकाशित की हैं। इससे पता चलता है कि वायरस के वेरिएंट में डेल्टा वेरिएंट से कहीं ज्यादा म्यूटेशन हैं। 

शोधकर्ताओं की टीम ने रविवार को बतायाकि ओमीक्रॉन वेरिएंट के थ्री डायमेंशन वाली 'तस्वीर' जो किसी नक्शे की तरह दिखती है, उसमें हम साफ तौर पर देख सकते हैं कि ओमीक्रॉन वेरिएंट में डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा म्य़ूटेशन हैं। ये प्रेटिन के एक क्षेत्र में हर जगह है जो मानव कोशिकाओं के संपर्क में आता है।
 
PunjabKesari

शोधकर्ताओं के अनुसार, इसका ये मतलब नहीं है कि ये बदलाव ज्यादा खतरनाक है, इसका ये मतलब है कि वायरस ने नया वेरिएंट पैदा कर मानव प्रजाति के हिसाब से खुद को और अनुकूल किया है। 

ओमीक्रॉन की तस्वीर को वैज्ञानिकों के पास मौजूद नए वेरिएंट के क्रम की स्टडी के आधार पर तैयार किया गया है। ये स्टडी बोत्सवाना. दक्षिण अफ्रीका और हॉन्ग कॉन्ग से आई जानकारी के आधार पर है।

बता दें कि ओमीक्रॉन वेरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में सामने आया है। दक्षिण अफ्रीका की ओर से इसकी जानकारी 24 नवंबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को दी गई थी। भारत में ओमीक्रॉन वेरिएंट का कोई भी मामला सामने नहीं आया है।
  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News