देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के बीच कोला, आइसक्रीम की बिक्री में जोरदार उछाल

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2024 - 12:04 AM (IST)

नई दिल्लीः देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के बीच कोला, पेय पदार्थ, आइसक्रीम और अन्य ठंड प्रदान करने वाले उत्पादों की मांग लगातार बढ़ रही है। पेप्सिको इंडिया और कोका कोला जैसे पेय पदार्थ निर्माताओं ने कहा है कि पूर्वी, उत्तर और मध्य भारत में मांग में भारी उछाल आया है। मांग में भारी बढ़ोतरी की संभावना को देखते हुए कंपनियों ने अपना भंडार (इन्वेंट्री) तैयार कर रखा है और यह सुनिश्चित कर रही हैं कि उत्पाद ई-कॉमर्स सहित खुदरा मंच पर उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध हों। 

पेप्सिको इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘देशभर में तापमान बढ़ने के साथ उपभोक्ता इस गर्मी में गर्मी से बचने के लिए ठंड प्रदान करने वाले पेय पदार्थों की तलाश कर रहे हैं।'' कोका-कोला इंडिया ने कहा कि गर्मी के मौसम के चरम पर पहुंचने के साथ ही भारतीय पेय बाज़ार में उल्लेखनीय गति आई है। कोक, थम्सअप, माज़ा, स्प्राइट और मिनट मेड बनाने वाली इस कंपनी की बिक्री में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। 

हैवमोर आइसक्रीम - जो अब दक्षिण कोरियाई कन्फेक्शनरी कंपनी लोटे वेलफूड कंपनी का हिस्सा है - ने कहा कि उसने उत्पादन बढ़ा दिया है क्योंकि इस साल की मांग पिछले साल से अधिक हो गई है। हैवमोर आइसक्रीम के प्रबंध निदेशक कोमल आनंद ने कहा, ‘‘पिछले साल हमने सबसे गर्म गर्मियों में एक को देखा था। इस साल तो तापमान उसे भी पार कर गया है।'' उन्हें उम्मीद है कि इस श्रेणी की गति जारी रहेगी। 

एफएमसीजी विनिर्माता डाबर इंडिया, जो रियल ब्रांड जूस और ग्लूकोज पोर्टफोलियो के साथ पेय पदार्थ खंड में मौजूद है, बढ़ती मांग को देख रही है। डाबर इंडिया के बिक्री प्रमुख अंशुल गुप्ता ने कहा, ‘‘पूर्व, उत्तर और मध्य भारत में गर्मी बढ़ने के साथ, हम अपने गर्मी-केंद्रित उत्पादों, विशेष रूप से ग्लूकोज पोर्टफोलियो की बढ़ती मांग देख रहे हैं। इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हमने खुदरा और स्टॉकिस्ट दोनों स्तर पर पहले से ही इसका स्टॉक तैयार कर लिया है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News