भीषण गर्मी के बीच दिल्ली सरकार ने बेघरों को दी बड़ी राहत, की ये तैयारी

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2024 - 05:20 PM (IST)

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और इसी बीच दिल्ली सरकार ने अधिकारियों को बेघरों को फुटपाथ और पार्कों से हटाकर उन्हें आश्रय गृहों में भेजने क निर्देश दिया है। दिल्ली के शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बुधवार को दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआईबी) को इस संबंध में आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि दिल्ली में गर्मी चरम पर है और संबंधित विभागों (राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम , राज्य स्वास्थ्य विभाग आदि) द्वारा विभिन्न परामर्श जारी किए गए हैं। इस परामर्श को देखते हुए दिल्ली में बचाव अभियान चलाने का निर्देश दिया जाता है।

आदेश के अनुसार भीषण गर्मी की स्थिति से निपटने के लिए बचाव अभियान चलाया जाएगा और फुटपाथ, खुले स्थान, पार्क इत्यादि में सो रहे बेघर लोगों को दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड के आश्रय गृहों में उचित स्थान दिया जाएगा। आदेश में कहा गया, "सभी आश्रय प्रबंधन एजेंसियों को निर्देश दिया जाता कि वो बचाव दल का गठन करें और अपने अधिकार क्षेत्र में आज से ही बचाव अभियान शुरू करें। इस भीषण गर्मी के बीच यह बचाव अभियान हर रोज दोपहर 12 बजे से रात के 12 बजे तक चलाया जाएगा। इसके बाद पिछले दिन के बचाव अभियान की रिपोर्ट अगले दिन पूर्वाह्न 11 बजे जरूर प्रस्तुत की जाए।"

आदेश में कहा गया कि भीषण गर्मी के कारण परेशानी में फंसे लोगों को उचित चिकित्सा सहायता प्रदान करने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। गर्मी की वजह से बीमार हो रहे लोगों को अस्पताल भेजने के लिए केंद्रीयकृत दुर्घटना और आघात सेवा एम्बुलेंस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सरकार के द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया कि इस बचाव अभियान की रिपोर्ट प्रतिदिन भेजी जानी चाहिए और इसमें किसी भी तरह की लापरवाही को गंभीरता से लिया जाएगा। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News