भीषण गर्मी के बीच स्कूल में 50 छात्र बेहोश,  सुबह की प्रार्थना सभा में मचा हड़कंप

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 03:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बिहार के शेखपुरा जिले के अरियारी ब्लॉक के मनकौल मिडिल स्कूल में आज (29 मई) सुबह भीषण गर्मी के कारण कम से कम 50 छात्र बेहोश हो गए, बता दें कि जिले में तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच बढ़ रहा है।  यह घटना तब शुरू हुई जब छात्र प्रार्थना के लिए एक सभा में शामिल हुए और फिर कक्षा में चले गए। पूरे मामले से स्कूल और गांव में हड़कंप मच गया।
 
बेहोश छात्रों को पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स उपलब्ध कराया गया और एम्बुलेंस नहीं आने के बाद उन्हें तुरंत बाइक, टेम्पो और ई-रिक्शा पर जिले के सदर अस्पताल ले जाया गया। स्कूल के प्रधानाध्यापक सुरेश प्रसाद ने तुरंत सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग को घटना के बारे में सूचित किया और एम्बुलेंस का अनुरोध किया। हालाँकि, एम्बुलेंस के देरी से आने से ग्रामीण नाराज हो गए, और उन्होंने सड़क जाम कर दी और प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

हेडमास्टर प्रसाद ने घटना के बारे में बताया और कहा, "8वीं कक्षा के छात्र असेंबली में भाग लेने के बाद कक्षा में बेहोश होने लगे। हमने उन्हें पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स उपलब्ध कराया और एम्बुलेंस को बुलाया। जब वह नहीं पहुंची, तो हमने उन्हें ले जाने के लिए निजी वाहनों का इस्तेमाल किया।" अस्पताल के लिए।"

सदर अस्पताल के डॉक्टर सत्येन्द्र कुमार ने कहा, "राज्य में भीषण गर्मी पड़ रही है। यह पूरी घटना निर्जलीकरण के कारण हुई, क्योंकि छात्र सुबह-सुबह बिना नाश्ते या पानी की बोतल के स्कूल आ गए। उन्होंने माता-पिता को यह सुनिश्चित करने का सुझाव दिया कि बच्चों के पास नाश्ता और पानी की बोतलें होती हैं ताकि प्यास लगने पर वे पानी पी सकें।

 अन्य स्कूलों और जिलों से भी लू के कारण बच्चों के बेहोश होने की खबरें सामने आई हैं। बेगुसराय जिले के मटिहानी मध्य विद्यालय में भी छह छात्र गर्मी के कारण बेहोश हो गए जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए मटिहानी पीएचसी अस्पताल ले जाया गया। मामला बिहार के बेगुसराय जिले के मटिहानी थाना क्षेत्र के मटिहानी मध्य विद्यालय का है। जिले में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जिससे लू की स्थिति बढ़ गई है।

मटिहानी मध्य विद्यालय के प्रशासन और शिक्षकों ने इतनी भीषण गर्मी में स्कूल खुले रखने के लिए बिहार सरकार की आलोचना की. उन्होंने गर्मी के बावजूद सुबह 6 बजे स्कूल संचालित करने के निर्णय के लिए शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव केके पाठक को विशेष रूप से दोषी ठहराया। शिक्षकों ने अपनी निराशा व्यक्त करते हुए कहा, "इस आदेश से छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए परेशानी पैदा हो गई है। 

ऐसे मौसम में स्कूल खुले रखने का सरकार का 'तुगलकी फरमान' अस्वीकार्य है और केके पाठक ने इस मुद्दे को नजरअंदाज कर दिया है.'' भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को राज्य में अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री के बीच रहा. सेल्सियस। मौसम विभाग ने राज्य में लू जैसी स्थिति की चेतावनी भी जारी की है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News