भीषण गर्मी का प्रकोप, नोएडा में 24 घंटे के अंदर अलग-अलग जगहों से मिले 14 शव; हीट स्ट्रोक से मौत की आशंका

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 04:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली-एनसीआर और नोएडा समेत उत्तर और पूर्वी भारत के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। रात में भी सामान्य से अधिक गर्म रहने से लोगों की परेशानी और बढ़ गई है। 18 तारीख को दिल्ली में 12 साल में सबसे गर्म रात रही। भीषण गर्मी पड़ने के दौरान नोएडा में अलग-अलग जगहों पर बीते मंगलवार को 14 लोगों की मौत हुई। आशंका जताई जा रही है कि यह मौतें लू और हीट स्ट्रोक के चलते हुई है। हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आने के बाद ही मौत की वजहों का पता चलेगा। 

14 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत
दरअसल, मंगलवार (18 जून) को नोएडा में अलग-अलग स्थानों पर 14 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। कुछ मृतकों को उनके परिवार और कुछ की मौत होने के बाद पुलिस उन्हें लेकर अस्पताल पहुंची थी। इन मृतकों के शव पर किसी तरह के चोट के निशान नहीं है। फिलहाल, शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के असली कारण का पता चलेगा। 

पोस्टमार्टम के बाद पता चलेगा मौत का कारण 
वहीं, स्वास्थ्य विभाग भी इस मामले पर अपनी नजर बनाए हुए है। नोएडा जिला अस्पताल की सीएमएस रेणु अग्रवाल का बयान सामने आया है। उन्होंने बताया कि कल हमारे यहां 14 ब्रॉड डेड के मामले सामने आए थे। कुछ लोगों को पुलिस लेकर आई थी और कुछ लोगों को उनके परिजन लेकर आए थे। मौत का सही कारण पोस्टमार्टम के बाद ही पता चल पाएगा। सभी शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए हैं।    

12 साल की सबसे गर्म रात
मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार को दिल्ली के निवासियों को पिछले 12 साल की सबसे गर्म रात का सामना करना पड़ा। मंगलवार रात को न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं दिन का अधिकतम तापमान भी 44 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है। दिल्ली में अधिकतम तापमान पिछले कई दिन से लगातार 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News