120 भारतीयों के लिए ब्रिटिश चीवनिंग फेलोशिप की घोषणा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 09, 2017 - 09:26 PM (IST)

नई दिल्ली: ब्रिटेन ने भारतीयों के लिए अपनी प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय चीवनिंग फेलोशिप की घोषणा की। वर्ष 2018 के लिए विभिन्न वर्ग के लिए चलाई जा रही फेलोशिप योजना के बारे में ब्रिटिश  उच्चायोग में मंत्री किरेन ड्रेक ने कहा कि राजनीति, मीडिया, अकादमिक और तकनीकी जगत से प्रतिभावान युवा नेताओं के लिए यह फेलोशिप अपने पेशे में नेतृत्वकारी भूमिका में तैयार करने में योगदान करती है।

किरेन  ड्रेक ने बताया कि फेलोशिप योजना में साइबर सुरक्षा , गुरुकुल, विज्ञान एवं तकनीक आदि क्षेत्रों के लिए अलग अलग फेलोशिप योजना चलाई जाती है। चीवनिंग  फेलोशिप प्रोग्राम के लांच होने के पहले ब्रिटिश  उच्चायुक्त डोमिनिक अस्कित ने कहा कि भारत मेंं चलाए जाने वाला चीवनिंग प्रोग्राम दुनिया का सबसे बड़ा है जिसके तहत हर साल 120 भारतीयों को स्कालरशिप और फेलोशिप दी जाती है।

भारत से अब तक 2500 लोगों ने इसका लाभ उठाया है। उच्चायुक्त ने कहा कि चीवनिंग प्रोग्राम के लिए चुने गए युवाओं को विश्व की अग्रणी प्रभावशाली हस्तियों के नेटवर्क में शामिल होने का मौका मिलेगा। इस प्रोग्राम में शामिल होने वाले स्कालर भारत और ब्रिटेन के बीच विचारों का पुल बनने का भी काम करते हैं। इससे दोनों देशों के बीच दोस्ती और आपसी समझ बेहतर होती है।

ब्रिटिश  उच्चायोग में प्रेस विभाग के प्रमुख स्टूअर्ट एडम ने बताया कि  2018 के लिए  चीवनिंग स्कालरशिप और फेलोशिप के लिए आवेदन 7 अगस्त से शुरू हो कर 7 नवम्बर तक लिए जाएंगे। इसके तहत प्रतिभाशाली युवाओं को एक साल की मास्टर स्कालरशिप ब्रिटेन के किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय में दी जाएगी। इसके अलावा दक्षिण एशिया मीडिया कार्यक्रम के तहत दक्षिण एशिया के 12 पत्रकारों को भी यह फेलोशिप दी जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News