सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए नड्डा ने जारी किया घोषणापत्र, बोले- पिछली सरकारें अलगाव में विश्वास करती थीं

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2024 - 12:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुरुवार को गंगटोक में सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। घोषणापत्र का शीर्षक "मोदी की गारंटी - विकसित भारत, विकसित सिक्किम" है। कांग्रेस पर हमला बोलते हुए जेपी नड्डा ने कहा, "पिछली सरकारें अलगाव और अज्ञानता में विश्वास करती थीं। वे लोगों को अलग-थलग रखना चाहते थे, उन्हें अनदेखा करना चाहते थे और अपनी वोट बैंक की राजनीति को बढ़ाना चाहते थे। यही कांग्रेस पार्टी और अन्य दलों की कार्यशैली थी।" लेकिन जब पीएम मोदी प्रधानमंत्री बने, तो उन्होंने कहा, "पूरब की ओर देखो, पूर्व की ओर काम करो, तेजी से काम करो और पहले काम करो।"

नड्डा ने कहा, ''केंद्र सरकार के सहयोग से हम यहां सिक्किम में विश्व स्तर का एक भारतीय प्रबंधन संस्थान स्थापित करेंगे।" उन्होंने सिक्किम में मतदाताओं से वादा किया कि, हम सिक्किम में युवाओं के विकास और व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान की स्थापना करेंगे। उसी तरह, युवाओं को क्षमता देने और यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, हम होटल प्रबंधन संस्थान की स्थापना करेंगे।
 

भारत बना पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि जहां दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं महामारी या यूक्रेन संकट के कारण धीमी हो गई हैं, वहीं भारत 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से बढ़कर पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। नड्डा ने कहा, "कोविड-19 महामारी के बाद, अमेरिका की अर्थव्यवस्था हिल गई है। उनकी जीडीपी (विकास दर) आज एक प्रतिशत है। यूरोप की अर्थव्यवस्था धीमी हो गई है। यूक्रेन युद्ध के बाद, रूस की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा गई है, और इसी तरह ऑस्ट्रेलिया और जापान की भी है।" हालांकि, पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से बढ़कर 5वीं सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बन गया है। जब पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे, तो भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में तीसरी स्थान पर होगी। 
 

नड्डा ने गिनाईं 10 वर्षों की उपलब्धियां
नरेंद्र मोदी सरकार के पिछले 10 वर्षों में देश द्वारा हासिल किए गए अन्य आर्थिक मील के पत्थर के बारे में बोलते हुए भाजपा प्रमुख ने कहा, "स्टील विनिर्माण में हम नंबर 4 से नंबर 2 पर हैं; ऑटोमोबाइल बाजार में, हमने जापान को हरा दिया है, हम नंबर 3 पर खड़े हैं। जब मोबाइल उद्योग की बात आती है तो केवल अमेरिका और चीन ही हमसे आगे हैं, 10 साल पहले आपके पास चीन में बने मोबाइल फोन थे, आज आपके पास ऐसे मोबाइल फोन हैं जिन पर 'मेड इन इंडिया' लिखा होता है।

19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान 
सिक्किम में विधानसभा चुनाव 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के साथ होंगे। सिक्किम में 32 विधानसभा सीटें और एक संसदीय क्षेत्र है। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य की एकमात्र लोकसभा सीट जीती। एसकेएम ने विधानसभा चुनाव में 32 में से 17 सीटें जीतीं, जबकि सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट ने 15 सीटें जीतीं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News