पिज्जा, बर्गर या फास्ट फूड के साथ कोल्ड ड्रिंक पीने वाले सावधान!, बीमार कर रहा यह कोंबिनेशन

punjabkesari.in Sunday, Aug 30, 2020 - 12:25 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पिज्जा, बर्गर या फास्ट फूड खाते समय कोल्ड ड्रिंक पी रहे हैं तो यह तय है कि आप बीमारी को बुलावा दे रहे हैं। जी हां पिज्जा, बर्गर या फास्ट फूड खाते समय साथ में कोल्ड ड्रिंक पीना मतलब आप कब्ज के रोगी हो रहे है और कब्ज ही सभी रोगों की जननी है। यदि आप कब्ज से मुक्ति चाह रहे हैं तो भोजन करते समय ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक नहीं पिए। योग गुरु गुलशन कुमार ने कहा कि हमारे शरीर के भीतर एक जठराग्नि है जो मुंह से लिए गए आहार को पचाती है। पेट मे भोजन पचाने की क्रिया अमाशय में होती है लेकिन यदि भोजन के साथ ठंडे पानी या अन्य शीतल पेय का सेवन किया जाता है तो पचाने वाली जठराग्नि मंद पड़ जाती है।

 

आधुनिक चिकित्सा विज्ञान की भी मानें तो भोजन को पचाने वाले अम्लीय रस, गैस्ट्रिक जूस व पैन्क्रिएटिक जूस व एंजाइम डाइल्यूट हो जाते है। ऐसी स्थिति में पेट मे भोजन पचता नही है बल्कि पेट में सड़ता है तब शरीर में गैस, एसिडिटी, खट्टी डकार आदि की शिकायतें होने लगती है। उन्होंने कहा कि कब्ज से शरीर में भंयकर बीमारियां आगे चलकर पैदा होती हैं। फैटी लीवर, बदहजमी, कोलेस्ट्रॉल का आधिक्य, हृदय रोग , यूरिक एसिड बढ़ने से समस्याएं पैदा होती हैं। पिज्जा, बर्गर को स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक का प्रयोग अधिक मात्रा में होता है जिससे हड्डियों के रोग, हाई बल्ड प्रैशर, मोटापा व दिल की बीमारियां होने की आशंका बनी रहती है।

 

इसके साथ-साथ आगे चलकर मेटाबोलिक डिसऑर्डर, डायबिटीज , कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की शिकायतें देखी गई हैं। बर्गर में फैटी एसिड व मैदे का बना होने से आंतों में चिपकता है इसलिए भी कब्ज होता है। योग में भुंजगासन, कटिचक्रासन व उर्ध्व हस्त्तोतानासन कब्ज के उपचार हैं। नींद पूरीं नहीं होने पर भी पेट साफ नहीं होता। इसलिए नींद पूरी लें। पॉजिटिव भी रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News