भारत की जैसे को तैसा नीति?: दिल्‍ली में ब्रिटिश उच्‍चायोग के बाहर से बैरिकेड्स और पीसीआर हटाए गए

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2023 - 05:30 AM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली में 2 राजाजी मार्ग पर स्थित ब्रिटेन के उच्चायोग के बाहर तैनात सुरक्षा को कम कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक ब्रिटिश उच्चायुक्त अलेक्जेंडर एलिस के घर और कार्यालय के बाहर से लगाए गए बैरिकेड्स को हटा लिया गया। इसके अलावा रेत की बैग, पीसीआर को भी हटा लिया गया है। इसके पीछे की वजह क्या है, अभी तक इस बारे में आधिकारिका जानकारी नहीं मिल पाई है लेकिन इसे लंदन में भारतीय उच्चायोग पर खालिस्तानी समर्थकों के प्रदर्शन से जोड़कर भी देखा जा रहा है।
PunjabKesari
बता दें कि खालिस्तानी झंडे लहराते हुए और खालिस्तानी समर्थक नारे लगाते हुए प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने लंदन में भारतीय उच्चायोग के ऊपर फहराए गए तिरंगे को रविवार की शाम उतारने का प्रयास किया था। भारत ने इस घटना पर कड़ा एतराज जताया है।

भारत ने घटना पर आपत्ति जताते हुए मांग की थी कि इस घटना में शामिल सभी लोगों को गिरफ्तार किया जाए और इनके खिलाफ मुकदमें चलाए जाए। साथ ही इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा को और अधिक मजबूत की जाए. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि यूके के अधिकारी को तलब कर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की जरूरत पर बल दिया गया।

हालांकि, ब्रिटिश अधिकारियों ने घटना की निंदा की थी और इसे "अपमानजनक" और "पूरी तरह से अस्वीकार्य" बताया था। लंदन के मेयर सादिक खान ने ट्वीट किया था, "मैं आज भारतीय उच्चायोग में हुई हिंसक अव्यवस्था और तोड़फोड़ की निंदा करता हूं। इस तरह के व्यवहार के लिए हमारे शहर में कोई जगह नहीं है। घटना की जांच की जा रही है। लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस घटना की जांच कर रही है और स्कॉटलैंड यार्ड को बुलाया गया था। पुलिस ने एक बयान में कहा कि उनके पहुंचने से पहले अधिकांश भीड़ तितर-बितर हो गई थी। एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया और जांच जारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News