Bank Holidays July 2024: जुलाई महीने में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें लिस्ट

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2024 - 04:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  क्षेत्रीय छुट्टियों और सप्ताहांत की बंदी के कारण इस साल जुलाई में देश भर के बैंक 12 दिनों तक बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने साल के लिए बैंक छुट्टियों की पूरी सूची जारी कर दी है और RBI की छुट्टियों की सूची के अनुसार, इस महीने देश भर के बैंक दूसरे और चौथे शनिवार सहित कुल 12 दिन बंद रहेंगे।  

बैंक प्रत्येक माह के पहले और तीसरे शनिवार को काम करते हैं लेकिन दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। बंदी के बावजूद, ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं चालू रहेंगी, जिससे ग्राहकों को तत्काल आवश्यकताओं के लिए बैंक वेबसाइटों, मोबाइल ऐप या एटीएम के माध्यम से लेनदेन करने की अनुमति मिलेगी। हालाँकि, ग्राहकों से आग्रह किया जाता है कि वे गैर-कार्यशील तिथियों को ध्यान में रखते हुए, सावधानीपूर्वक बैंक शाखाओं में जाने की योजना बनाएं।

जुलाई 2024 में बैंक छुट्टियों की राज्यवार पूरी सूची

DATE 

DAY 

HOLIDAY

STATES

July 3    


Wednesday

 

Beh Dienkhlam  Meghalaya

July 6    

Saturday

 

MHIP Day    
 
Mizoram 

July 7    

Sunday 

 

Weekend closure    
 
All over India

July 8    

Monday

Kang (Rathajatra)

 

Manipur

July 9    

Tuesday

Drukpa Tshe-zi

 

Sikkim

July 13    

Saturday

Weekend closure

 

All over India

July 14    

Sunday 

 

Weekend closure    
 
All over India

July 16    

Tuesday

 

Harela    
 
Uttarakhand

July 17    

Wednesday

 

Muharram/Ashoora/U Tirot Sing Day West Bengal, Uttar Pradesh, Maharashtra, New Delhi, Bihar, Jharkhand, Chhattisgarh, Himachal Pradesh, Jammu and Kashmir, Meghalaya, Rajasthan, Andhra Pradesh, Telangana, Tamil Nadu, Mizoram, Karnataka, Madhya Pradesh, Tripura

July 21    

Sunday 

 

Weekend closure    
 
All over India

July 27    

Saturday

 

Weekend closure    
 
All over India
July 28     Sunday      Weekend closure    
 
All over India



बैंक अवकाश कैलेंडर
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) राज्य सरकारों के साथ समन्वय में राष्ट्रीय/राज्य छुट्टियों, सांस्कृतिक या धार्मिक अनुष्ठानों और परिचालन आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए बैंक अवकाश कैलेंडर निर्धारित करता है। वर्ष के लिए बैंक छुट्टियों की पूरी सूची आरबीआई द्वारा आधिकारिक चैनलों के माध्यम से प्रसारित की जाती है।

आरबीआई के अनुसार, देश में तीन प्रकार की बैंक छुट्टियां हैं: नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियां, नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियां, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट छुट्टियां, और बैंकों के खाते बंद करना। विशेष रूप से, क्षेत्रीय बैंक की छुट्टियां देश में अलग-अलग राज्यों और बैंकों में अलग-अलग हो सकती हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News