Air Force Day: आसमान में दिखा वायुसेना दिवस का शौर्य और पराक्रम...तेजस, राफेल संग प्रचंड ने दिखाया दम

punjabkesari.in Sunday, Oct 09, 2022 - 11:43 AM (IST)

नेशनल डेस्क: वायुसेना के 90वें स्थापना दिवस समारोह के तहत यहां 70 से अधिक सैन्य विमानों और हेलीकॉप्टर के शानदार प्रदर्शन ने शनिवार को दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। ‘एयर शो' में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि थीं। यह प्रथम वार्षिक वायुसेना दिवस परेड और ‘फ्लाई पास्ट' है, जिसका आयोजन दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के बाहर किया गया। समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए। सुखना झील के ऊपर विमानों के आसमान में करतब दिखाने से पहले यहां एयरफोर्स स्टेशन में वायुसेना प्रमुख वी आर चौधरी की उपस्थिति में सुबह में एक पारंपरिक परेड का आयोजन किया गया।

PunjabKesari

एयर शो में पंजाब के राज्यपाल व यू.टी. प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय भी इस दौरान उपस्थित रहे। शो के दौरान आकाश में राफेल, चिनूक, सुखोई और तेजस विमानों ने खूब दमखम दिखाया। शो में 80 फाइटर जेट ने भाग लिया। यह भारत में निर्मित लाइट कॉम्बैट हैलीकॉप्टर हैं। शो में इंडियन एयरफोर्स की अनमैंड कॉम्बैट एरियल व्हीकल (UCAV) घटक, चिनूक, बादल, नेत्र तेजस, जंबो, प्रचंड, बिग ब्वॉय आदि प्लेनों ने उड़ान भरी। 

 

वायुसेना के मिग 21, मिग 29 समेत विंटेज एयरक्राफ्ट ने भी इस दौरान उड़ान भरी और आसमान में खूब करतब दिखाए। हल्के लड़ाकू विमान तेजस के साथ-साथ सुखोई, जगुआर, राफेल, आईएल-76, सी-130जे और हॉक भी फ्लाई पास्ट का हिस्सा थे। अत्याधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर ध्रुव, चिनूक, अपाचे और एमआई-17 ने भी हिस्सा लिया।

PunjabKesari

वायुसेना ने दिखाई ताकत

शो के दौरान एयरफोर्स के प्रशिक्षित पैराशूट जंपर गोल्फ क्लब उतरे। विंग कमांडर अजय कुमार यादव की अगुवाई में 10 जवानों की टीम ने वायुसेना का ध्वज और राष्ट्रीय ध्वज बनाकर स्काई डाइव की। जवान स्काई डाइव करते हुए सुखना लेक पर बैठे लोगों के ऊपर से गुजरे, जिसे देखकर लोग दंग रह गए। इनमें से एक जवान को 100 से अधिक बार स्काई डाइव का अनुभव था। इसके अलावा आग को बुझाने के लिए कैसे मिग पानी शिफ्ट करता है, यह भी शो के दौरान दिखाया गया। विमान एक बार में 3500 लीटर पानी भरकर उड़ान भरता है और जिस जगह पर आग लगी हो, उसे वहां गिराया जाता है। इसके अलावा विमान दुश्मन के इलाकों में कैसे राडार से बचते हुए जवानों और सामान को पहुंचाता है, यह सुखना लेक में एक बोट उतार कर दिखाया गया जिसके बाद आगे जवान बोट में सवार होकर अपने ऑप्रेशन को अंजाम देते हैं। इस पूरी प्रक्रिया को हैलो कास्टिंग कहा जाता है।

PunjabKesari

चिनूक ने कम ऊंचाई में भरी उड़ान

शो के दौरान चिनूक को कम ऊंचाई पर उड़ता देखकर लोग हैरान रह गए। लोगों ने तालियां बजाकर चिनूक का स्वागत किया। चिनूक एक ही स्थान पर 360 डिग्री घूमा, उस दौरान वह लेक से 30 फीट की ऊंचाई पर था। चिनूक 54 सैनिकों को एक साथ लेकर उड़ता है। इसकी 10 टन तक वजन उठाने की कैपेसिटी है। हैलीकॉप्टर 320 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ता है। चिनूक ने कई हैरतअंगेज करतब दिखाए। चिनूक सामान को ले जाता हुआ भी दिखाया गया। इसके अलावा रिवर्स टेकऑफ, साइट मूविंग, रिवर्स लाइंग जैसे कई करतब दिखाकर चिनूक ने अपना दम दिखाया।

 

सारंग टीम ने धड़कनें बढ़ाईं

एयर शो में सारंग टीम ने दर्शकों का दिल जीत लिया। इस टीम ने एयर शो के दौरान 4 हैलीकॉप्टरों से आकाश में अपना कौशल दिखाया। यह वही सारंग टीम थी जिसने इंडिया की तरफ से वल्र्ड एयर शो में देश का प्रतिनिधित्व किया था। इस दौरान हैलीकॉप्टर ने आकाश में एक-दूसरे को क्रॉस करने का कौशल दिखाया जिसे देखकर दर्शकों की धड़कनें बढ़ गईं। इस शो में सूर्यकिरण टीम का शो मुख्य आकर्षण रहा। हॉक विमानों को उड़ाते हुए सूर्यकिरण टीम ने कई करतब दिखाए, जिसे लोग अपने मोबाइल फोन में कैद करते रहे। इस दौरान एक-दूसरे से कम दूरी पर जैसे ही विमान निकलते तो वह दृश्य देखते ही बनता था। इसमें सबसे आश्चर्यचकित यह रहा कि फाइटर विमान कम ऊंचाई पर एक-दूसरे को क्रॉस कर रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News