भारत में बजी खतरे की घंटी! इंटरनेशनल यात्रियों की टेस्टिंग के दौरान 11 तरह का कोविड वेरिएंट मिला

punjabkesari.in Thursday, Jan 05, 2023 - 02:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक जनवरी 2023 से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए आरटीपीआर रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। इसी बीच खबर सामने आई है कि इंटरनेशनल यात्रियों की टेस्टिंग के दौरान 11 तरह का कोविड वेरिएंट मिला है। सूत्रों का कहना है कि हवाई अड्डों, बंदरगाहों, भू बंदरगाहों पर 24 दिसंबर से तीन जनवरी के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच के दौरान 11 प्रकार के कोरोना वेरिएंट मिले हैं। 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस अवधि के दौरान कुल 19,227 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच की गई, जिनमें से 124 कोरोना वायरस से संक्रमित मिले और इन सभी को पृथकवास में रखा गया।सूत्रों ने बताया कि 124 संक्रमितों के नमूने आनुवंशिकी अनुक्रमण के लिए भेजे गए जिनमें से 40 के नतीजे आ गए हैं। उन्होंने बताया कि 14 नमूनों में एक्सबीबी.1 सहित एक्सबीबी उप स्वरूप मिले हैं जबकि एक नमूने में बीएफ 7.4.1 उप स्वरूप का संक्रमण मिला है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने नागरिकों से बेवहज घबराने से परहेज करने का आग्रह किया है, लेकिन साथ ही सतर्क रहने और सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का अनुपालन करने को कहा है। 

भारत में बढ़ रहे BF.7 वेरिएंट के केस
पश्चिम बंगाल में ओमीक्रॉन वायरस के बीएफ.7 स्वरूप के चार मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि हाल में अमेरिका से लौटे चार लोगों के जीनोम अनुक्रमण से पुष्टि हुई कि वे कोरोना वायरस के नए स्वरूप से संक्रमित हैं। उन्होंने बताया कि चारों मरीजों की हालत स्थिर है। अधिकारी ने मीडिया को बताया कि चार लोगों में से तीन नदिया जिले के हैं जो एक ही परिवार से हैं, जबकि एक व्यक्ति बिहार का रहने वाला है, लेकिन वर्तमान में कोलकाता में रहता है।

उन्होंने बताया कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग को पता चला कि कुल 33 लोग इन चार संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘सभी 33 लोग स्वस्थ हैं और हम उनकी स्थिति पर नजर रख रहे हैं।'' पिछले हफ्ते कोलकाता हवाई अड्डे पर एक विदेशी नागरिक सहित दो व्यक्तियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी और उनके जीनोम अनुक्रमण में बाद में पुष्टि हुई कि वे ओमीक्रॉन के बीएफ.7 स्वरूप से संक्रमित हैं।

देश में कोरोना का हाल
भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 188 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,79,319 करोड़ हो गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 2,554 रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 से भारत में अभी तक 5,30,710 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमण की दैनिक दर 0.10 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 0.12 प्रतिशत है। भारत में अभी तक कुल 4,41,46,055 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 2,20,12,33,762 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News