पीएम मोदी का हेलीकॉप्टर उतारने के लिए बिना अनुमति काट दिए 1000 पेड़

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 06:40 PM (IST)

नेशनल डेस्कः ओड़िशा में मंगलवार को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा अभी से विवादों में घिर गई है। बालंगीर कस्बे में उनती यात्रा को देखते हुए 1000 पेड़ काट डाले गए हैं। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी की सुरक्षा और उनके हेलिकॉप्टर को उतारने के लिए पेड़ों को काटना पड़ा है। द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी के हेलिकॉप्टर को उतारने के लिए पेड़ों की कटाई की गई है। इसके घटना के बाद पर्यावरणविदों ने इसका विरोध किया है।
PunjabKesari
जानकारी के मुताबिक, साल 2016 में शहरी पौधा-रोपड़ प्रोग्राम के तहत रेलवे की अधिकार क्षेत्र वाली 2.25 हेक्टेअर जमीन पर काफी पौधे लगाए थे। पीएम मोदी की यात्रा को देखते हुए अथॉरिटी ने खाली जमीन यहां देखते हुए हेलिपैड के अस्थाई निर्माण की इजाजत दे दी।
PunjabKesari
गौर करने वाली बात यह है कि हेलिपैड निर्माण के लिए अथॉरिटी से जमील तो मिल गई। लेकिन, पेड़ों को काटने की अनुमति वन विभाग से नहीं ली गई। द हिंदू के मुताबिक, वन विभाग ने माना है कु शुरुआती जांच में पेड़ों के कटान की बात पूरी तरह सच है और इसके लिए विभाग से भी पूछताछ की। लेकिन उन्होंने सिर्फ यह कहा कि हैलीपेड के निर्माण और सुरक्षा को देखते हुए तत्काल रूप से पेड़ों को काटना पड़ा।
PunjabKesari
बताया जा रहा है कि काटे गए पेड़ों की  लंबाई 7 फुट और उनके कायम रहने का औसत 90 फीसदी था। वन विभाग ने 1000 से लेकर 1200 के बीच पेड़ों की कटाई की बात स्वीकार की है। पर्यावरणविदों का कहना है कि पेड़ो को काटने से पहले संबंधित विभाग से पहले अनुमति लेनी चाहिए थी। इस दौरान जिले के एसपी ने बताया कि सुरक्षा को देखते हुए पेड़ों को काटना जरूरी था। क्योंकि वहां पर हेलीकॉप्टर उतारने के लिए खाली जगह बिल्कुल नहीं थी। गौरतलब है कि तय कार्यक्र्म के अनुसार, मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुर्दा-बालगीर रेलवे लाइन पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने वाले हैं। इस दौरान वह बालंगीर में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News