वित्त वर्ष के आखिरी दिन बाजार में जोरदार तेजी, सेसेंक्स 1,031 अंक उछला

punjabkesari.in Friday, Mar 31, 2023 - 06:30 PM (IST)

मुंबई, 31 मार्च (भाषा) मजबूत वैश्विक रुख और रिलायंस इंडस्ट्रीज में भारी लिवाली के बीच वित्त वर्ष 2022-23 के आखिरी दिन शुक्रवार को प्रमुख सूचकांक बीएसई सेंसेक्स में 1,031 अंक से अधिक की तेजी रही। वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के साथ घरेलू बाजारों में तेजी रही।
शेयर बाजार में विदेशी कोषों की ताजा आवक से भी कारोबारी धारणा मजबूत हुई।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 1,031.43 अंक यानी 1.78 प्रतिशत बढ़कर 58,991.52 अंक पर बंद हुआ। दिन के कारोबार में सूचकांक 1,108.38 अंक यानी 1.91 प्रतिशत तक चढ़ गया था।

इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 279.05 अंक यानी 1.63 प्रतिशत चढ़कर 17,359.75 पर बंद हुआ।

कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (तकनीकी शोध) अमोल अठावले ने कहा, ‘‘बाजार का अंत इस वित्त वर्ष यानी 2022-23 में सही रहा। शेयर बाजारों में निवेशकों की जोरदार लिवाली से दोनों सूचकांक मनोवैज्ञानिक स्तर से ऊपर बंद हुए। अमेरिका और यूरोप में बैंक संकट दूर होने के साथ इस तेजी का लंबे समय से इंतजार था...।’’
उन्होंने कहा, ''''अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट और हाल के सत्रों में स्थानीय बाजारों में विदेशी निवेशकों की वापसी से बाजार धारणा मजबूत हुई है।''''
सेंसेक्स की कंपनियों में सबसे अधिक चार प्रतिशत की बढ़त रिलायंस इंडस्ट्रीज में हुई। इसके अलावा नेस्ले, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा और एक्सिस बैंक भी बढ़त दर्ज करने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे।

दूसरी ओर सन फार्मा, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस और टाइटन में गिरावट हुई।

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कम्पोजिट बढ़त के साथ बंद हुए।

यूरोपीय बाजार दोपहर के सत्र में बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को तेजी के साथ बंद हुए।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ''''वित्त वर्ष के अंत में मजबूत वैश्विक संकेतों के चलते बैंक और आईटी क्षेत्रों में तेजी देखी गई। इससे बाजार में बढ़त हुई। भारतीय शेयरों के मूल्यांकन में कमी के कारण विदेशी संस्थागत निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ी है।''''
भारतीय शेयर बाजार बृहस्पतिवार को रामनवमी के मौके पर बंद थे।

पूरे वित्त वर्ष 2022-23 में बीएसई सेंसेक्स 423.01 अंक यानी 0.72 प्रतिशत चढ़ा।

इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.11 प्रतिशत गिरकर 79.18 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया।

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 357.86 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News