मिस्र में एेसे खतरनाक ढंग से होता है लाई डिटेक्टर टेस्ट, वीडियो देख कांप उठेगी रूह

punjabkesari.in Tuesday, Nov 27, 2018 - 02:37 PM (IST)

दुबईः लाई डिटेक्टर टेस्ट लोगों से सच बुलवाने के लिए किया जाता है। इसमें मशीनों द्वारा पॉलिग्राफ और ब्रेन मैपिंग टेस्ट किया जाता है। लेकिन पुराने समय में भी लाई डिटेक्टर टेस्ट किया जाता था, लेकिन वह तरीका ऐसा था कि अपराधी सुनते ही सच बोलने लगता था।

PunjabKesariइजिप्ट (मिस्र) में सैकड़ों साल पहले से 'अयिदाह कबीला' सच उगलवाने के लिए एक एेसे तरीके का इस्तेमाल करता आ रहा है, जिसे देख कर रूह कांप जाएगी। हालांकि, बाकी जगहों पर ऐसे तरीकों को रोक दिया गया है। माना जाता है कि इस कबीले के लोग बिशाह परंपरा के तहत झूठ पकड़ते हैं। इसमें लोहे की रॉड को आग में तपाया जाता है।

PunjabKesariइसके बाद उसे आरोपियों की जीभ पर लगाया जाता है। इनकी मान्यताओं के अनुसार, जो अपराधी होगा, उसकी जीभ पर फफोले पड़ जाएंगे। इस मामले पर जर्मनी के एक चैनल DW ने विस्तृत रिपोर्ट भी की है, जिसका वीडियो देखा जा सकता है। PunjabKesari
अयिदाह कबीले के लोगों का मानना है कि झूठा या अपराधी बेचैन होने लगता है और उसकी जीभ सूखने लगती है। इस वजह से गर्म रॉड जीभ पर लगते ही फफोले पड़ जाते हैं।


वहीं, निर्दोष की जीभ पर लार रहती है और गर्म रॉड का असर नहीं रहता। अब यह तरीका कितना सही है या कितना गलत, यह कहना मुश्किल है। लेकिन इसके बारे में सुनकर बड़े से बड़े अपराधी की रूह जरूर कांप जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News