मीडिया पेशेवरों के लिए चीन दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देशों में शामिल : रिपोर्ट

punjabkesari.in Sunday, May 05, 2024 - 07:06 PM (IST)

बीजिंग: मीडिया पेशेवरों के लिए चीन दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देशों में से एक है। यह दावा किया वॉयस ऑफ अमेरिका (VOA) की 2024 की रैंकिंग रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार,  वैश्विक मीडिया निगरानी संस्था रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (आरएसएफ) ने कहा कि एशिया में प्रेस की स्वतंत्रता में गिरावट जारी है, 31 में से 26 देश इसके वार्षिक सूचकांक पर गिर रहे हैं। समूह के नवीनतम प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक के अनुसार, पत्रकारिता के अभ्यास के लिए एशिया दूसरा सबसे कठिन क्षेत्र है। VOAने बताया कथित तौर पर इस क्षेत्र के पांच देश  म्यांमार, चीन, उत्तर कोरिया और वियतनाम   2024 रैंकिंग में मीडिया पेशेवरों के लिए दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देशों में से हैं।  इसके अलावा, एशिया-प्रशांत क्षेत्र का कोई भी देश प्रेस की स्वतंत्रता के मामले में शीर्ष 15 रैंकिंग में नहीं है।

 

दुनिया की शेष तीन कम्युनिस्ट सरकारें, चीन, उत्तर कोरिया और वियतनाम, लंबे समय से आरएसएफ की 180 देशों की प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक रैंकिंग में सबसे नीचे हैं। VOA के मुताबिक, इस साल चीन 172वें, वियतनाम 174वें और उत्तर कोरिया 177वें स्थान पर है।  कुल मिलाकर, इन देशों और क्षेत्रों में हाल के वर्षों में प्रेस की स्वतंत्रता में गिरावट देखी गई है, जिससे पूर्वी एशिया मीडिया के संचालन के लिए एक कठिन स्थान बन गया है।  इसके अतिरिक्त, हांगकांग कभी एशिया क्षेत्र में प्रेस की स्वतंत्रता के लिए एक मॉडल था, लेकिन हाल ही में राजनीतिक अशांति और मीडिया की स्वतंत्रता को प्रभावित करने वाले नए कानूनों के बाद शहर की रैंकिंग 80 से गिरकर 148 हो गई है।  2020 में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के बीजिंग के कदम के बाद से, कम से कम एक दर्जन मीडिया आउटलेट बंद हो गए हैं।


VOA की रिपोर्ट के अनुसार, बीजिंग ने कहा कि 2019 में बड़े पैमाने पर राजनीतिक अशांति के बाद शहर को स्थिर करने के लिए कानून आवश्यक हो गया है।
आरएसएफ के एक वकालत अधिकारी अलेक्जेंड्रा बिलाकोव्स्का ने इस बात पर जोर दिया कि हांगकांग की मीडिया स्वतंत्रता में अभी भी सुधार नहीं हुआ है।
उन्होंने कहा, "हांगकांग के लिए सबसे खराब स्थिति राजनीतिक और कानूनी कारक हैं। हांगकांग की स्थिति बहुत निचली है, स्थिति बहुत कठिन बनी हुई है।"  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News