पुतिन ने बेटी को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगाने को लेकर बोला झूठ ? वीडियो का सच आया सामने

2020-08-12T13:54:36.637

इंटरनेशनल डेस्कः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन को लेकर किए गए दावों  पर महज 24 घंटों के बीच सवाल उठने शुरु हो गए हैं। पुतिन ने ने मंगलवार को दावा किया कि उनके देश ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन 'Sputnik V' बना ली है और उनकी एक बेटी को भी इस वैक्सीन का डोज दिया गया है। उन्होंने ये भी दावा किया कि वैक्सीन लगाने से उनकी बेटी को कोई खास परेशानी नहीं हुई। महीनों से कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार कर रहे लोगों के लिए राहत के साथ-साथ ये चौंकाने वाली खबर थी। पुुतिन के इस दावे के तुरंत बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होने लगा जिसमें PPE किट पहने एक स्वास्थ्यकर्मी एक लड़की का चेकअप करते हुए दिख रहा है ।

 

वीडियो में देखा गया कि किसी लड़की को कोई कोरोना इंजेक्शन देने की तैयारी चल रही है। वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा था कि ये लड़की व्लादिमीर पुतिन की बेटी हैं, जिन्हें कोरोना वायरस वैक्सीन का पहला डोज दिया जा रहा है। लेकिन 24 घंटों के बीच ही इस पुतिन के दावों और इस वीडियो को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए । एक टीवी चैनल की फैक्ट चैक रिपोर्ट के अनुसार इस वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है कि इसमें टीका लगवाने वाली लड़की पुतिन की बेटी है।

PunjabKesari

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह लड़की पुतिन की बेटी नहीं बल्कि रूस में कोरोना वैक्सीन ट्रायल के लिए चुनी गई एक वॉलनटियर है। रूस के वैक्सीन बनाने के ऐलान के बाद से इस वीडियो को गलत दावे के साथ खूब शेयर किया जा रहा है। ट्विटर पर भी ये वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। फैक्ट चैक रिपोर्ट के अनुसार वीडियो को इन-विड टूल की मदद से रिवर्स सर्च करने पर वीडियो और इससे जुड़ी तस्वीरें कई रशियन वेबसाइट्स पर मिलीं।

 

रशियन फोटो बैंक ‘Visualrian.ru ’ पर इस लड़की की कुछ और तस्वीरें मिलीं। कौन है वीडियो में दिख रही लड़की वीडियो में दिख रही लड़की नटालिया एक मिलिट्री डॉक्टर बनने की तैयारी कर रही हैं। ‘Visualrian’ के मुताबिक, इस लड़की का नाम नटालिया है जो 13 जुलाई को मॉस्को के बरडेंको मिलिट्री हॉस्पिटल में कोरोना वैक्सीन ट्रायल में एक वॉलनटियर के तौर पर शामिल हुई। इससे पहले 26 जून को एक रशियन न्यूज़ वेबसाइट में प्रकाशित एक आर्टिकल में भी नटालिया की तस्वीर और वीडियो मौजूद है।

PunjabKesari

रशियन टेलीविज़न नेटवर्क ‘RT ’ के मुताबिक, नटालिया उन 20 लोगों में शामिल थी जिनको वैक्सीन का दूसरा कॉम्पोनेंट दिया गया था। इस वैक्सीन को मॉस्को के गामेल्या रिसर्च इंस्टीट्यूट ने रूस के रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर बनाया है। पुतिन की बेटी को लेकर सच पुतिन के बेटियों का नाम मारिया पुतिन और कैटरीन टिखोनोवा है। दोनों लड़कियों की फोटो को देखकर भी ये बात साफ हो जाती है कि वीडियो में दिख रही लड़की पुतिन की बेटी नहीं। फैक्ट चैक में ये बात साबित हो चुकी है कि वीडियो में दिख रही लड़की पुतिन की बेटी नहीं बल्कि नटालिया नाम की वॉलनटियर ही है।

PunjabKesari

 

 


Tanuja

Related News