पुलिस ने 15 वर्षीय अपहरण पीड़िता की गोली मारकर की हत्या, घटना का सामने आया Video

punjabkesari.in Wednesday, Apr 03, 2024 - 08:16 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  कैलिफोर्निया में पुलिस ने 15 वर्षीय अपहरण पीड़िता की गोली मारकर हत्या कर दी, जब वह अपने अपहरणकर्ता पिता से बचने के लिए उनकी ओर बढ़ी इस दौरान उसे गोली मार दी गई। घटना सितंबर 2022 की है जिसका वीडियो अब सार्वजनिक हो गया है और स्तब्ध कर देने वाला है।

15 वर्षीय सवाना ग्राज़ियानो पुलिस के निर्देशों का पालन कर रही थी और उनकी ओर आ रही थी, जाहिर तौर पर डरे हुए पुलिस वालों ने उस पर गोली चला दी। यह तब हुआ जब एक पुलिस अधिकारी ने पुलिस से गोलीबारी रोकने की अपील की। सवाना को उसके पिता एंथोनी जॉन ग्राज़ियानो ने अपनी पत्नी ट्रेसी मार्टिनेज की हत्या करने के बाद अपहरण कर लिया था।

एंथोनी की कार को पुलिस ने रोक लिया था और जैसे ही सवाना कार से निकली और पुलिस की सलाह का पालन किया, पुलिस अधिकारियों ने उसे गोली मार दी। यह तब भी हुआ जब एक डिप्टी लगातार विनती करता रहा, "उसे गोली मारना बंद करो! वह कार में है! रुको! वह ठीक है! वह कार में है! ... रुको!" वीडियो लगभग दो साल बाद जारी किया गया क्योंकि शेरिफ के प्रतिनिधियों ने इसकी रिलीज पर रोक लगा दी थी।

पुलिस ने पहले दावा किया था कि 15 वर्षीय सवाना को गोली मार दी गई थी क्योंकि उसने सामरिक उपकरण पहने हुए थे और जवाबी फायरिंग की थी। हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, फुटेज से यह साबित होता दिख रहा है कि वह निहत्थी थी। कैलिफ़ोर्निया पब्लिक रिकॉर्ड्स एक्ट के तहत पत्रकारों द्वारा अनुरोध किए जाने के बाद शूटिंग का वीडियो सोमवार को जारी किया गया था। अधिकारियों ने कहा कि सैन बर्नाडिनो काउंटी के प्रतिनिधियों ने एंथोनी ग्राज़ियानो के ट्रक को रोकने की कोशिश की, जब उनके पिता ने उन पर गोलीबारी की, जिनके पास अर्ध-स्वचालित हथियार था।

अधिकारियों ने लगभग 70 मील तक ट्रक का पीछा किया क्योंकि ग्राज़ियानो द्वारा अपने वाहन को तटबंध पर ले जाने की कोशिश करने और विफल होने से पहले पिता ने उन पर गोलीबारी जारी रखी।

रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने दावा किया कि सवाना वाहन से गोलीबारी भी कर रही होगी। अंततः वह लॉस एंजिल्स शहर से लगभग 80 मील दूर सड़क के किनारे रुक गया। नए जारी किए गए फुटेज में शेरिफ विभाग के हेलीकॉप्टर का एक कैमरा शामिल है, जिसमें एंथोनी ग्राज़ियानो फिर से फायरिंग करते हुए सड़क पर पलटने की कोशिश कर रहा है।

15 साल की सवाना फिर कार से बाहर निकलती है और एक अधिकारी रेडियो पर कहता है, "लड़की बाहर है, महिला जूवी बाहर है। वह यात्री की तरफ से बाहर है।" वह नीचे झुकती है लेकिन तेजी से अधिकारियों की ओर बढ़ने लगती है तभी अचानक गोली चलने की आवाज आती है और फुटेज में ग्राजियानो का शरीर धुंधला हो जाता है। शेरिफ के प्रतिनिधियों ने बॉडी कैमरे नहीं पहने हुए थे, लेकिन जब लड़की बाहर निकल रही थी तो उसके पास एक अधिकारी द्वारा ऑडियो जारी किया गया था।

वह बार-बार चिल्लाता है, "यात्री, बाहर निकलो! यहाँ आओ! मेरे पास आओ! आओ, आओ, आओ... चलो, चलो, चलो।" सैन बर्नार्डिनो काउंटी के शेरिफ शैनन डिकस ने शुरू में सोचा था कि ग्राज़ियानो शूटिंग के दौरान सामरिक गियर में डिप्टी पर चार्ज कर रहा था। लेकिन हवाई फ़ुटेज से पता चलता है कि सवाना, गति बढ़ाते समय, धीमी गति से चल रही थी और उसकी पोशाक स्पष्ट नहीं थी।

लड़ाई के दौरान एक डिप्टी को छर्रे लगने से चोट लग गई. अधिकारियों का सुझाव है कि सवाना ने भी गोलीबारी की होगी, लेकिन इसकी जांच की जा रही है। घटनास्थल पर हथियार, बारूद और सामरिक गियर पाए गए, सभी कानूनी रूप से ग्राज़ियानो के स्वामित्व में थे। सवाना की घटनास्थल पर ही गोली मारकर हत्या कर दी गई और ग्राज़ियानो की भी मौत हो गई। सवाना के चाचा सीजे व्याट ने गार्डियन के हवाले से कहा, "बेहतर प्रशिक्षण की जरूरत है ताकि निहत्थे लोगों को न मारा जाए।" उन्होंने कहा, "उसे मरना नहीं था।" ग्राज़ियानो ने पहले सवाना की मां मार्टिनेज़ को भी गोली मार दी थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News