मेक्सिको के दूतावास में जबरन घुसे इक्वाडोर के अधिकारी, वीडियो आया सामने

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2024 - 11:36 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः मेक्सिको के दूतावास में  इक्वाडोर अधिकारियों की धक्केशाही का मामला  सामने आया है।  मेक्सिको ने मंगलवार को अपने दूतावास में इक्वाडोर के अधिकारियों के जबरन घुसने की घटना का वीडियो जारी किया। वीडियो में मेक्सिको के एक राजनयिक को इक्वाडोर की पुलिस ने धक्का देकर जमीन पर गिरा दिया और वहां छिपे हुए इक्वाडोर के पूर्व उपराष्ट्रपति को बाहर निकाला। दोनों देशों के बीच, एक सजायाफ्ता अपराधी और भगोड़े पूर्व उपराष्ट्रपति जॉर्ज ग्लास के दिसंबर में मैक्सिको के दूतावास में शरण लेने के बाद से तनाव था, जो शुक्रवार रात की कार्रवाई से बहुत बढ़ गया है।

 

इक्वाडोर की पुलिस शुक्रवार को दूतावास की दीवारें फांद कर अंदर घुसी। मेक्सिको के दूतावास संबंधी मामलों के प्रमुख और इक्वाडोर द्वारा सप्ताह की शुरुआत में राजदूत को निष्कासित करने के बाद से वर्तमान में सर्वोच्च पदस्थ राजनयिक रॉबर्टो कैंसेको ने उन्हें दूतावास में घुसने से रोकने की कोशिश की, लेकिन इक्वाडोर की पुलिस ने उसे रोका और धक्का देकर जमीन पर गिरा दिया। मेक्सिको के साथ-साथ विशेषज्ञों का भी कहना है कि यह अंतरराष्ट्रीय समझौतों का खुला उल्लंघन प्रतीत होता है। प्रतिक्रिया में मेक्सिको ने देश के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए है।

 

दैनिक संवादाता सम्मेलन में मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर ने घटना का वीडियो दिखाया और कहा कि यह दिखाता है कि पुलिस ने दूतावास पर किस तरह से सत्तावादी और घृणित तरीके से छापा मारा था। लोपेज़ ओब्रेडोर ने कनाडा और अमेरिका की इस बात के लिए आलोचना की कि उन्होंने छापे के ख़िलाफ़ पर्याप्त रूप से ज़ोरदार ढंग से बात नहीं की। मेक्सिको ने कहा है कि वह अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में औपचारिक शिकायत दर्ज करने की योजना बना रहा है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News