अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय में छात्रों ने चीनी राजदूत का भाषण रोका, लगाए "चीन झूठ बोलता है " के नारे

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2024 - 12:47 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका के मैसाचुसैट्स शहर के कैंब्रिज में स्थित हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दौरे पर आए अमेरिका में चीनी राजदूत शी फेंग का ताइवानी-अमेरिकी और तिब्बती छात्रों के समूह ने बहिष्कार कर दिया।यहीं नहीं छात्रों ने देश में मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए  फेंग का भाषण सुनने से भी इंकार कर  दिया।

 

सेंट्रल न्यूज एजेंसी ताइवान ने रविवार को बताया कि घटना हार्वर्ड केनेडी स्कूल चीन कॉन्फ्रेंस 2024 के उद्घाटन समारोह के दौरान हुई। दो ताइवानी-अमेरिकियों और दो तिब्बतियों सहित चार छात्रों ने कॉन्फ्रेंस हॉल के अंदर बैनर ले रखे थे, जहां शी फेंग सभा को संबोधित कर रहे थे। "सीसीपी का विरोध करने वाले छात्रों के गठबंधन" द्वारा प्रदान किए गए एक वीडियो में, ताइवानी-अमेरिकी हार्वर्ड छात्र कोसेट वू को "चीन झूठ बोलता है, लोग मरते हैं" पढ़ते हुए एक बैनर पकड़े हुए देखा गया था।


समाचार एजेंसी ताइवान के अनुसार वू, जो छात्र संगठन के सह-निदेशक भी हैं, ने चीनी राजदूत झी पर चिल्लाते हुए उन पर "हाथ खून से रंगे हुए" होने के बावजूद समृद्ध चीन का भ्रम पैदा करने का आरोप लगाया। हार्वर्ड केनेडी स्कूल की ग्रेटर चाइना सोसाइटी, सेंट्रल के एक आयोजक द्वारा जबरन हटाए जाने से पहले उन्होंने आगे कहा, "आपने हांगकांगवासियों की सबसे मौलिक स्वतंत्रता छीन ली और उनके लोकतंत्र को तबाह कर दिया।अब मेरे देश ताइवान में भी आपने ऐसा ही करने की कोशिश की।"

 
इस पर स्थानीय पुलिस ने हस्तक्षेप किया और आयोजक को चेतावनी दी और विरोध के कारण फेंग के भाषण में 45 मिनट की देरी हुई। इस बीच, सीसीपी का विरोध करने वाले छात्रों के गठबंधन और "स्टूडेंट्स फॉर ए फ्री तिब्बत" द्वारा आयोजित इसी तरह का विरोध प्रदर्शन शनिवार को कॉन्फ्रेंस हॉल के बाहर निकाल दिया गया।प्रदर्शनकारियों के प्रेस बयान में कहा गया है कि शनिवार के विरोध प्रदर्शन ने तिब्बत, हांगकांग, पूर्वी तुर्किस्तान और ताइवान में मानवाधिकारों के हनन और आक्रामकता के लिए चीनी सरकार और विशेष रूप से फेंग को निशाना बनाया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News