ज्यादा वोट हासिल करने के बाद भी हार सकते हैं बिडेन, फिर से राष्ट्रपति बनेंगे ट्रंप!

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 02:16 PM (IST)

इंटरनेशल डेस्क: अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो. बिडेन के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है। हालांकि, मौजूदा रिपब्लिकन राष्ट्रपति ट्रंप ने मतगणना में बुधवार को ‘धोखाधड़ी’ का दावा किया और कहा कि वह इसे रोकने के लिए उच्चतम न्यायालय जाएंगे। लाखों मतों की गिनती अब भी चल रही है और कई महत्वपूर्ण राज्यों में परिणामों की घोषणा होनी अभी बाकी है। ट्रंप और बाइडेन दोनों ने कहा है कि वे 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में जीतने जा रहे हैं। यह चुनाव अमरीका के इतिहास में सर्वाधिक विभाजक और कटु चुनावों में से एक है। मंगलवार को हुए चुनाव में महत्वपूर्ण राज्यों में कांटे की टक्कर नजर आ रही है जिनमें बाइडेन 224 निर्वाचक मंडल मत जीत रहे हैं, जबकि ट्रंप 213 निर्वाचक मंडल मतों के साथ थोड़ा पीछे हैं। 

PunjabKesari


अमेरिका में भले ही वोटर किसी के भी पक्ष में मतदान करें, लेकिन राष्ट्रपति वही बनता है जो 270 के जादुई इलेक्टोरल वोट तक पहुंच पाता है। इस लिहाज से भले ही किसी उम्मीदवार को वोट ज्यादा मिल जाएं, लेकिन अगर वह इलेक्टोरल वोट हासिल नहीं कर पाए तो उसे हार का मुंह देखना पड़ सकता है। इतिहास गवाह है कि 2016 में हिलेरी क्लिंटन को ट्रंप के मुकाबले करीब 29 लाख ज्यादा मिले थे, लेकिन फिर भी वह चुनाव हार गई थीं और ट्रंप कम वोट हासिल करने के बावजूद राष्ट्रपति बन गए थे। दरअसल पूरी चुनावी प्रक्रिया में अमेरिका के अलग-अलग राज्यों में इलेक्टोरल वोट की अलग-अलग संख्या है जो कि 50 राज्यों को मिलाकर 538 है। इसके आधे यानी 270 इलेक्टोरल वोट जो उम्मीदवार इस जादुई संख्या को हासिल करता है, वही अगले 4 साल तक अमेरिका पर राज करता है। 

PunjabKesari

राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक अगर फ्लोरिडा और पेनसिल्वानिया में डोनल्ड ट्रंप जीतते हैं तो 270 के इस जादुई आंकड़े के पास कई तरह से पहुंच सकते हैं। साथ ही इसके लिए उन्हें नॉर्थ कैरोलिना और एरिजोना, जॉर्जिया और ओहायो में भी बढ़त हासिल करनी होगी। लेकिन 29 इलेक्टोरल वोट वाले फ्लोरिडा में वे हारते हैं तो दोबारा व्हाइट हाउस जाने के उनके सपने पर पानी फिर सकता है। राज्यों की बात करें तो कैलिफोर्निया में सबसे ज्याजा 55 इलेक्टोरल वोट हैं, इसके बाद 39 वोट के साथ टेक्सास का नंबर है। वहीं न्यूयॉर्क और फ्लोरिडा में 29-29 इलेक्टोरलल वोट हैं। माना जाता है कि जो भी उम्मीदवार न्यूयॉर्क या फ्लोरिडा में जीत दर्ज करता है वह 29 निर्वाचक मंडल मतों के साथ 270 के जादुई आंकड़े की तरफ बढ़ सकता है। 

इन राज्यों में जीते ट्रम्प और बाइडेन
ट्रम्प ने फ्लोरिडा और टैक्सास में बहुत ही कड़े मुकाबले में जीत हासिल कर ली है। इंडियाना, ओक्लाहोमा और केंटकी में भी ट्रम्प जीत गए हैं। वहीं,जो बाइडेन ने एरिजोना, वरमॉन्ट के अलावा मैसाचुसेट्स, न्यूजर्सी, मैरीलैंड, टेनेसी माइने और वैस्ट वर्जीनिया राज्य जीत लिए हैं। बाइडेन को कुल 18 राज्यों में जीत मिलती दिख रही है, जिसमें उनके गृह राज्य डेलावेयर सहित न्यूयॉर्क , कैलिफोर्निया और अमरीकी राजधानी वॉशिंगटन डी.सी. शामिल हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News