बिडेन ने नेतन्याहू को दी चेतावनी, अमेरिका ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में हिस्सा नहीं लेगा

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2024 - 08:10 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने रविवार को बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ईरान के खिलाफ किसी भी इजरायली जवाबी हमले में भाग नहीं लेगा।

1 अप्रैल को ईरान के सीरिया वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इज़रायल के हमले के जवाब में ईरान ने शनिवार रात को इज़रायल पर सैकड़ों ड्रोन और मिसाइलें दागीं। हमलों के बाद शनिवार देर रात जारी एक बयान में,  बिडेन ने कहा कि उन्होंने  नेतन्याहू से कहा कि इज़राइल ने "अभूतपूर्व हमलों से भी बचाव करने और उन्हें हराने की उल्लेखनीय क्षमता का प्रदर्शन किया है।"

बिडेन ने बयान में यह नहीं बताया कि क्या उन्होंने और  नेतन्याहू ने संभावित इजरायली प्रतिक्रिया या संभावित अमेरिकी भागीदारी पर चर्चा की। व्हाइट हाउस के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने रविवार को एबीसी के "दिस वीक" कार्यक्रम में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका इजरायल को अपनी रक्षा में मदद करना जारी रखेगा, लेकिन ईरान के साथ युद्ध नहीं चाहता है।

यह पूछे जाने पर कि क्या संयुक्त राज्य अमेरिका ईरान में इज़राइल की जवाबी कार्रवाई का समर्थन करेगा,  किर्बी ने कहा कि इज़राइल की रक्षा करने और इज़राइल को अपनी रक्षा में मदद करने के लिए "हमारी प्रतिबद्धता दृढ़ है"। किर्बी ने कहा, "और जैसा कि राष्ट्रपति ने कई बार कहा है, हम इस क्षेत्र में व्यापक युद्ध नहीं चाहते हैं। हम ईरान के साथ युद्ध नहीं चाहते हैं। और मुझे लगता है कि मैं इसे वहीं छोड़ दूंगा।"  किर्बी ने कहा, "हम क्षेत्र में तनाव बढ़ाना नहीं चाहते। हम व्यापक संघर्ष नहीं चाहते।"

 संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रविवार को सदस्यों को ईरान के खिलाफ प्रतिशोध के साथ तनाव को और न बढ़ाने की चेतावनी दी, जबकि अमेरिका ने सुरक्षा परिषद को चेतावनी दी कि वह तेहरान को संयुक्त राष्ट्र में जवाबदेह ठहराने के लिए काम करेगा।

 गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बैठक में बोलते हुए सदस्य देशों से कहा कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर किसी भी राज्य की क्षेत्रीय अखंडता या राजनीतिक स्वतंत्रता के खिलाफ बल के प्रयोग पर रोक लगाता है क्योंकि उन्होंने इज़राइल पर ईरान के हमले की भी निंदा की।

गुटेरेस ने बैठक में कहा, “मध्य पूर्व कगार पर है। क्षेत्र के लोग विनाशकारी पूर्ण पैमाने के संघर्ष के वास्तविक खतरे का सामना कर रहे हैं। अब तनाव कम करने और तनाव कम करने का समय है।''  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News