बाइडेन ने ट्रंप प्रशासन की तुलना में अधिक चीनी कंपनियों को किया ब्लैकलिस्टः Bloomberg

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2024 - 02:21 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने शासनकाल में  एशियाई राष्ट्र चीन की 319 कंपनियों और नागरिकों को निशाना बनाया है, जो किसी भी अन्य अमेरिकी प्रशासन से अधिक है। ब्लूमबर्ग ने शुक्रवार को बताया कि व्हाइट हाउस ने डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद की तुलना में जो बाइडेन के प्रशासन में  अधिक चीनी संस्थाओं और व्यक्तियों को ब्लैकलिस्ट किया है, क्योंकि दोनों देशों के बीच लंबे समय से चल रहा व्यापार विवाद लगातार बढ़ रहा है।  

 

अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने फरवरी में आठ चीनी कंपनियों को अपनी निर्यात ब्लैकलिस्ट में जोड़ा, जिससे बाइडेन ने ट्रंप के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। इस सप्ताह छह और जोड़े गए, जिससे वर्तमान प्रशासन के तहत नए लक्ष्यों की संख्या 319 हो गई। ट्रम्प के राष्ट्रपति पद के दौरान विभाग द्वारा लगभग 306 संस्थाओं को काली सूची में डाला गया था। दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार युद्ध 2018 से बढ़ गया जब ट्रंप ने अपने कार्यकाल के दौरान अमेरिका द्वारा आयातित चीनी सामानों पर बड़े पैमाने पर टैरिफ लगाना शुरू कर दिया था। रिपब्लिकन नेता ने बीजिंग पर अनुचित व्यापार प्रथाओं को अपनाने और बौद्धिक संपदा की चोरी का आरोप लगाकर उपायों को उचित ठहराया। बाइडेन ने चीन के साथ व्यापार पर सख्त रुख जारी रखा है।

 

उन्होंने न केवल अपने पूर्ववर्ती द्वारा लगाए गए टैरिफ को यथास्थान छोड़ दिया, बल्कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्षेत्र सहित नवाचार तक पहुंच को अवरुद्ध करने वाले प्रतिबंधों पर ध्यान केंद्रित करते हुए दबाव भी बढ़ा दिया। चीनी अधिकारियों ने वाशिंगटन की नीतियों की निंदा की है और प्रतिबंधों को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के विकास को विफल करने का प्रयास बताया है।इस सप्ताह की शुरुआत में, चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता हे यादोंग ने कहा कि अमेरिका द्वारा लगाए गए निर्यात नियंत्रण "सामान्य आर्थिक जबरदस्ती और एकतरफा धमकाने वाला व्यवहार है।"

 

उन्होंने कहा, ''अमेरिका को तुरंत अपने गलत कामों को सुधारना चाहिए और चीनी कंपनियों का अनुचित दमन बंद करना चाहिए।'' उन्होंने कहा कि बीजिंग अपने कानूनी अधिकारों और देश के व्यवसायों के हितों की रक्षा करेगा।  चीनी विदेश मंत्रालय ने ताइवान को हथियारों की बिक्री पर अमेरिकी रक्षा उद्योग फर्मों जनरल एटॉमिक्स एयरोनॉटिकल सिस्टम्स और जनरल डायनेमिक्स लैंड सिस्टम्स के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की, जिसमें वाशिंगटन पर "अपनी संप्रभुता को कमजोर करने" का आरोप लगाया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News