आबूधाबी के पहले हिंदू मंदिर में रमजान दौरान करवाया गया 'ओमसिय्यत', विभिन्न धर्मों के 200 से ज्यादा प्रमुख बने गवाह

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 02:52 PM (IST)

दुबईः अबू धाबी में बने पहले हिंदू मंदिर BAPS में  रमजान के पाक महीने दौरान अंतरधार्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रम ओम्सिय्यत का आयोजन किया गया  जिसमें  मुस्लमान भाईचारे के धर्म गुरू के अलावा विभिन्न धर्मों के 200 से  प्रमुख व प्रतिनिधि शामिल हुए। कार्यक्रम  में मंदिर में स्वामी ब्रह्मविहरिदास के साथ सहिष्णुता और सह-अस्तित्व मामलों के मंत्री शेख नाह्यान बिन मुबारक अल नाह्यान के अलावा, विदेश व्यापार राज्य मंत्री डॉ थानी बिन अहमद अल जेयौदी, और सामुदायिक विकास विभाग के अध्यक्ष डॉ मुगीर खामिस अल खैली सहित कई प्रमुख हस्तियों ने कार्यक्रम में भाग लिया।

PunjabKesari

संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में  यह कार्यक्रम दो अप्रैल को आयोजित हुआ जिसमें स्थानीय धार्मिक समुदायों के नेता उपस्थित हुए। अब्राहमिक फैमिली हाउस के रब्बी जेफ बर्जर, रब्बी लेवी दुचमैन, चर्च ऑफ साउथ इंडिया पैरिश के फादर लालजी और बाह आई समुदाय के नेता उपस्थित थे। इस दौरान अब्राहमिक फैमिली हाउस के रब्बी जेफ बर्जर ने कहा, 'विविधता में एकता केवल एक सिद्धांत नहीं है बल्कि यह एक अभ्यास है। इसे आज रात यहां स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया गया है। यह कार्यक्रम समझ और सम्मान की दिशा में हमारी साझा यात्रा का प्रतीक है।' 

PunjabKesari

जबकि शेख नाह्यान ने बीएपीएस हिंदू मंदिर के प्रभाव पर जोर देते हुए कहा, 'जब दुनिया अलगाववाद, अविश्वास, असहिष्णुता और संघर्षों से खतरे में हैं, तब यह मंदिर लोगों में आशा लाता है। मैं इस अंतरधार्मिक कार्यक्रम के लिए बीएपीएस हिंदू मंदिर की सराहना करता हूं। सभी मानव जाति की भलाई के लिए सांस्कृतिक और आध्यात्मिक रेखाओं में एक साथ काम करने का हिंदू मंदिर का मजबूत संकल्प वास्तव में सराहनीय है।'  कार्यक्रम का समापन शाकाहारी 'सुहूर' के साथ हुआ, जिसमें मंदिर के स्वयंसेवकों द्वारा बनाए गए अरबी और भारतीय भोजन शामिल थे। अंत में  मंदिर के प्रमुख स्वामी ब्रह्मविहरिदास ने सभी मेहमानों का आभार जताया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News