US सांसदों ने ब्लिंकन को लिखा पत्र- चीन में शिनजियांग की ट्रेवल एडवाइजरी उच्च स्तर तक बढ़ाने का  किया आग्रह

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 04:15 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिकी विधायकों का एक द्विदलीय समूह विदेश विभाग पर  "मानवता के खिलाफ चल रहे अपराधों और नरसंहार" और चीनी सरकार द्वारा क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के कारण शिनजियांग के लिए अपनी यात्रा सलाह को उच्चतम जोखिम स्तर तक बढ़ाने  का दबाव डाल रहा है।

 

 अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को गुरुवार को जारी एक पत्र में, झिंजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र का जिक्र करते हुए चीन पर कांग्रेस-कार्यकारी आयोग (सीईसीसी) के सह-अध्यक्षों ने कहा कि “अमेरिकी नागरिकों और स्थायी निवासियों, कंपनियों और अन्य संस्थाओं को जोखिम के बारे में चेतावनी दी जानी चाहिए कि यदि वे XUAR के पर्यटन में भाग लेते हैं तो इसका मतलब अत्याचार अपराधों को सक्षम करना  नहीं होगा ”।

 

आयोग के नेताओं  प्रतिनिधि क्रिस स्मिथ, न्यू जर्सी के रिपब्लिकन, और सीनेटर जेफ मर्कले, ओरेगॉन के डेमोक्रे ने भी तीन अमेरिकी-आधारित ट्रैवल एजेंसियों को पत्र भेजकर क्षेत्र में किसी भी दौरे को तब तक रोकने के लिए कहा जब तक कि स्थिति नहीं बदल जाती। उन्होंने लिखा, "नेक इरादे वाले पर्यटकों को अत्याचारों को नज़रअंदाज़ करने या समर्थन करने की स्थिति में नहीं रखा जाना चाहिए। या प्रचार मोहरे के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News