ट्रंप के आव्रजन आदेश में आई बाधा, अमरीका में ही रहेंगे मुस्लिम शरणार्थी

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2017 - 11:14 AM (IST)

वाशिंगटन:अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आेर से 7 मुस्लिम बहुल देशों के लोगों के खिलाफ जारी किए गए विवादित आव्रजन आदेश को बाधित करते हुए एक अमरीकी न्यायाधीश ने एक आपात आदेश जारी कर दिया है। इस आपात आदेश के जरिए अधिकारियों को हिरासत में लिए गए शरणार्थियों और अन्य वीजा धारकों का निर्वासन करने से अस्थायी तौर पर रोक दिया गया है।  


न्यूयार्क में अमरीकी जिला न्यायाधीश एन डोनले ने यह आपात आदेश अमरीकन सिविल लिबर्टीज यूनियन(एसीएलयू)की आेर से दायर याचिका पर सुनाया है। एसीएलयू ने यह याचिका आव्रजन प्रतिबंध लागू हो जाने पर जॉन एफ कैनेडी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर दो इराकी पुरषों को हिरासत में लिए जाने के कारण दायर की थी।प्रतिबंध लागू होने के बाद से देश के बड़े हवाईअड्डों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए।  

पूर्व राष्ट्रपति बराक आेबामा की आेर से नियुक्त न्यायाधीश डोनले ने आदेश दिया कि सरकार ‘‘उन लोगों को नहीं निकाल सकती, जिनके शरण संबंधी आवेदनों को अमरीकी शरणार्थी प्रवेश कार्यक्रम के तहत अमरीकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा की आेर से मंजूरी दी गई है जिनके पास वैध प्रवासी और गैर-प्रवासी वीजा हैं। वह इराक, सीरिया, ईरान, सूडान, लीबिया, सोमालिया और यमन के उन लोगों को नहीं निकाल सकती, जो अमरीका में प्रवेश के लिए वैध तौर पर अधिकृत हैं।’’ 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News