पाकिस्तान में  ईद के बाद फिर टूटेगा अफगानों पर  कहर,  8.5 लाख  शरणार्थियों को खदेड़ने का शुरु होगा अभियान

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2024 - 01:11 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रमजान महीना खत्म होने वाला और ईद क ठीक बाद पाकिस्तान  15 अप्रैल से लगभग 850,000 दस्तावेज़ित अफगान शरणार्थियों को उनके मूल देश में वापस भेजने का अभियान शुरू करेगा। दिलचस्प बात यह है कि सामूहिक स्वदेश वापसी को अफगान नागरिक कार्ड धारकों (पाकिस्तानी सरकार द्वारा जारी एक आईडी कार्ड) को स्वेच्छा से वापस जाने के लिए कहने की प्रक्रिया के रूप में चित्रित किया जा रहा है। हालाँकि, जब वे अपनी स्वैच्छिकता का प्रयोग नहीं करते हैं, तो उन्हें गिरफ्तारी और निर्वासन का सामना करना पड़ेगा ।

 

सितंबर 2023 के बाद यह निर्वासन का दूसरा चरण है, जिसने लगभग 1.7 मिलियन गैर-दस्तावेजी अफगानों को स्वेच्छा से पाकिस्तान छोड़ने के लिए केवल 28 दिन दिए। हालाँकि सरकार ने प्रत्यावर्तन को चरणबद्ध और व्यवस्थित प्रक्रिया बनाने का वादा किया था, लेकिन वास्तविकता अलग और निराशाजनक रही है। अधिकारियों ने संपत्तियों और पशुओं को जब्त करने और शरणार्थियों के पहचान दस्तावेजों को नष्ट करने के साथ-साथ बड़े पैमाने पर हिरासत में लिया है। 

 

निर्वासन तनाव के साथ-साथ पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच सीमा पार झड़पें भी हो रही हैं। हाल ही में, पाकिस्तान ने अफगान आतंकवादियों के संदिग्ध हमलों के जवाब में अफगानिस्तान में आतंकवादी क्षेत्रों को निशाना बनाने के लिए हवाई हमलों का नेतृत्व किया।  बताया गया है कि विवादित सीमा पर अक्सर बंदूक की लड़ाई शुरू हो जाती है, और आव्रजन असहमति के कारण व्यापार क्रॉसिंग बंद कर दी जाती है। सुरक्षा चिंताओं और अपनी संघर्षरत अर्थव्यवस्था पर बढ़ते दबाव के कारण बड़े पैमाने पर पलायन करने के पाकिस्तान के दावे को विश्लेषकों द्वारा एक स्पष्ट बहाना माना जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह नीति क्षेत्र में, सीमाओं के भीतर और पार, दोनों जगह और अधिक अस्थिरता पैदा करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News