हांगकांग ने विदेश भागे लोकतंत्र समर्थकों पर रखा ईनाम, US-UK ने किया विरोध तो चीन ने किया बचाव

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2023 - 04:10 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः हांगकांग द्वारा अपने 5 लोकतंत्र समर्थकों के विदेश भागने पर रखे ईनाम पर अमेरिका और ब्रिटेन ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए विरोध जताया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के वित्तीय केंद्र हांगकांग ने  पांचों वांछित लोकतंत्र समर्थकों, जो अब विदेश में रह रहे हैं, का "अंत तक" पीछा  करने  व उन्हें पकड़ने में मदद के लिए HK$1,000,000 ($128,000) के इनाम की पेशकश की है। ये पांचों लोग बड़े पैमाने पर लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों के  दौरान  बीजिंग द्वारा 2020 में पर एक व्यापक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के बाद विदेश भाग गए हैं। ये इनाम राष्ट्रीय सुरक्षा अपराधों के आरोपी भगोड़ों का पीछा करने वाली हांगकांग पुलिस द्वारा पेश किए गए  हैं, जिसकी वाशिंगटन और लंदन द्वारा आलोचना की गई है।

 

अमेरिका ने कहा कि वह इस कदम की कड़ी निंदा करता है, जबकि ब्रिटेन ने इसे " लोकतंत्र और मौलिक मानवाधिकारों के लिए खतरा" बताया। ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरन ने कहा कि उन्होंने हांगकांग, बीजिंग और लंदन में ब्रिटिश अधिकारियों को "इस मुद्दे को तत्काल उठाने" का निर्देश दिया है।अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकतंत्र और स्वतंत्रता के समर्थक अपनी संवैधानिक रूप से गारंटीकृत स्वतंत्रता का आनंद लेना जारी रखेंगे"।उन्होंने कहा, "हम बीजिंग द्वारा लगाए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को अतिरिक्त-क्षेत्रीय रूप से लागू करने के किसी भी प्रयास की निंदा करते हैं और दोहराते हैं कि हांगकांग के अधिकारियों का संयुक्त राज्य अमेरिका की सीमाओं के भीतर कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है।"

 

हांगकांग पुलिस के मुख्य अधीक्षक स्टीव ली क्वाई-वाह ने कहा कि पांचों पर अलगाव के लिए उकसाने, तोड़फोड़ के लिए उकसाने और विदेशी मिलीभगत का संदेह था - ऐसे अपराध जिनमें आजीवन कारावास तक की सजा हो सकती है। ली ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "वे सभी, जो पहले ही विदेश भाग चुके हैं, राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत अपराध करना जारी रखे हुए हैं जो राष्ट्रीय सुरक्षा को गंभीर रूप से खतरे में डालते हैं।"उन्होंने कहा कि उन्होंने "अपने देश को धोखा दिया, हांगकांग को धोखा दिया, हांगकांग के लोगों के हितों की उपेक्षा की और विदेश में रहते हुए भी राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालना जारी रखा"।

 

इस बीच चीन ने शुक्रवार को विदेश भाग गए हांगकांग के असंतुष्टों को पकड़ने के लिए दिए जाने वाले विवादास्पद इनाम मामले का बचाव किया, जिसकी विदेशी सरकारों और मानवाधिकार समूहों ने भारी आलोचना की है।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने   चीन की बाहरी आलोचना को खारिज करते हुए कहा कि गिरफ्तारी के आदेश "आवश्यक और उचित थे और ... अंतरराष्ट्रीय कानून और अभ्यास के अनुरूप थे।" सीधे तौर पर इनामों का उल्लेख किए बिना, माओ ने कहा कि अन्य देशों में भी राष्ट्रीय सुरक्षा पर उनके कानूनों के अलौकिक पहलू हैं, और कहा कि सूची में शामिल लोगों के लिए विदेशी सरकारों का समर्थन केवल हांगकांग को अस्थिर करने के उनके उद्देश्य के लिए कवर था ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News