ब्रिटेन में चीन के लिए जासूसी करने वाले 2 और लोग गिरफ्तार,  कई राजनेताओं तक थी पहुंच

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 02:22 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में चीन के लिए जासूसी करने के आरोप  दो और  लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन लोगों की कई राजनेताओं तक  पहुंच बताई जा रही है। इससे कुछ दिन पहले ही लंदन में 2 लोगों और जर्मनी में 3 व्यक्तियों को  चीन को खुफिया जानकारी भेजने  के संदेह में गिरफ्तार किया जा चुका है। खुफिया विशेषज्ञों का कहना है कि  चीन का जासूसी नेटवर्क बढ़ता जा रहा है जो पश्चिम और यूरोपीय देशों के लिए खथरा साबित हो सकता है ।

 

निक्की एशिया  की रिपोर्ट   केक मुताबिक लंदन में आरोप का सामना करने वाला एक व्यक्ति संसदीय शोधकर्ता था और उसका कई राजनेताओं से संपर्क था। वह व्यक्ति चीन के विरुद्ध ब्रिटेन की नीति को प्रभावित कर सकता था। जर्मनी में गिरफ्तार ऐसा ही दूसरा व्यक्ति धुर दक्षिणपंथी राजनीतिक पार्टी से संबंधित यूरोपीय संसद के सदस्य का सहायक था।

 

हाल के वर्षों में चीनी जासूसी के दावों ने यूरोप में ब्रिटेन से लेकर जर्मनी, नीदरलैंड और यूरोपीय संघ के केंद्र बेल्जियम तक को परेशान कर दिया है। इनमें से कुछ संचालक ऊंचे पदों पर पहुंच गए हैं।बता दें कि  हाल के वर्षों में चीनी जासूसी के दावों ने यूरोप में ब्रिटेन से लेकर जर्मनी नीदरलैंड और यूरोपीय संघ के केंद्र बेल्जियम तक को परेशान कर दिया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News