अमेरिकी राजनयिक अतुल केशप बोले- ''देश का राष्ट्रीय चुनाव लोकतंत्र का महाकुंभ मेला''

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2024 - 04:51 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. अमेरिकी राजनयिक और यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी) के अध्यक्ष अतुल केशप ने भारत की जनता को बधाई देते हुए कहा है कि देश का राष्ट्रीय चुनाव लोकतंत्र का महाकुंभ मेला है। 


केशप ने भारतीय तिरंगे की एक तस्वीर शेयर कर लिखा- 'भारत के महान लोगों को हार्दिक बधाई क्योंकि वे हमारी प्रजाति के पूरे इतिहास में चुनावी पसंद का सबसे बड़ा अभ्यास शुरू कर रहे हैं। 970 मिलियन पात्र मतदाताओं और 1.2 मिलियन मतदान स्थलों के साथ भारत का राष्ट्रीय चुनाव लोकतंत्र का महाकुंभ मेला है।' 


बता दें भारत में लोकसभा चुनाव 2024 शुरू हो चुके हैं। 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर पहले चरण का मतदान हुआ। 19 अप्रैल से 1 जून तक यह पहले आम चुनाव के बाद देश के चुनावी इतिहास में दूसरा सबसे लंबा मतदान अभ्यास होगा, जो सितंबर 1951 और फरवरी 1952 के बीच पांच महीनों में आयोजित किया गया था। दूसरा चरण 26 अप्रैल को होगा और बाकी चरण क्रमशः 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपने लगातार तीसरे कार्यकाल की तलाश में हैं, जबकि विपक्षी पार्टियां उन्हें सत्ता से बाहर करना चाहती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News