इसराइल की हमास-ईरान जंग ने बढ़ाई संयुक्त राष्ट्र की टेंशन, UN सुरक्षा परिषद ने बुलाई एमरजेंसी बैठक

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 04:12 PM (IST)

International Desk: पश्चिम एशिया (West Asia) में बढ़ते संघर्ष के दौर पर ध्यान देने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने बुधवार को एक आपातकालीन बैठक की। संयुक्त राष्ट्र (UNited Nation) में ईरान (Iran) के राजदूत ने कहा कि उनके देश ने मंगलवार को इजराइल पर लगभग 200 मिसाइल दागी थीं, ताकि इजराइल की हिंसा को रोका जा सके, जबकि उनके इजराइली समकक्ष ने इस हमले को ‘‘आक्रामकता का अभूतपूर्व कृत्य'' करार दिया। इजराइल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Prime minister Benjamin Netanyahu) ने मंगलवार देर रात जवाबी कार्रवाई करने का संकल्प व्यक्त किया, वहीं एक ईरानी कमांडर ने धमकी दी कि अगर इजराइल ने ऐसा किया तो वे बुनियादी ढांचे पर व्यापक हमले करेंगे।

 

अमेरिका (US) के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden)  ने बुधवार को कहा कि वह ईरान के परमाणु कार्यक्रम को निशाना बनाकर किए जाने वाले इजराइली हमले (Israeli attack) का समर्थन नहीं करेंगे। इजराइल ने बुधवार को तब और खलबली मचा दी जब उसके विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव को देश में ‘‘अवांछनीय व्यक्ति'' घोषित कर दिया और संगठन के खिलाफ दशकों से लग रहे यहूदी विरोधी आरोपों को दोहराया। इस बीच इजराइल हाल में दो मोर्चों पर आतंकवादियों से जूझ रहा था। वह हिजबुल्ला के खिलाफ लेबनान में जमीनी स्तर पर निपट रहा था तो गाजा में भी हमले कर रहा था जिनमें बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोग मारे गए। इजराइल की सेना ने कहा कि दक्षिणी लेबनान में संघर्ष में आठ सैनिक मारे गए हैं।

 

पिछले साल सात अक्टूबर को हमास (Hamas) के सीमा पार हमले के बाद से ही इजराइल और हिजबुल्ला के बीच लेबनान सीमा पर लगभग रोजाना गोलीबारी हो रही है, जिसमें 1,200 इजराइली मारे गए और 250 अन्य को बंधक बना लिया गया। जवाब में इजराइल ने गाजा पट्टी में आतंकवादी समूह के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इस क्षेत्र में 41,000 से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए हैं और मृतकों में आधे से ज्यादा महिलाएं और बच्चे थे। संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के राजदूत डैनी डैनन ने बुधवार को कहा ‘‘तनाव कम करने के लिए खोखले आह्वान करने का समय खत्म हो गया है''। डैनन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपातकालीन बैठक में कहा कि ‘‘ईरान का असली चेहरा आतंकवाद, मौत और अराजकता का है''।

 

उन्होंने कहा, ‘‘ईरान दुनिया के लिए एक बहुत ही वास्तविक और मौजूदा खतरा है, और अगर उसे नहीं रोका गया तो मिसाइल की अगली खेप सिर्फ इजराइल पर लक्षित नहीं होगी।'' डैनन ने कहा कि इजराइल तब तक नहीं रुकेगा जब तक हमास और अन्य आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गए सभी लोग इजराइल में वापस नहीं आ जाते। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र में ईरान के राजदूत अमीर सईद इरावानी ने कहा कि क्षेत्र में इजराइली हिंसा बढ़ने के बाद तेहरान को ‘‘संतुलन बहाल करने'' के लिए इजराइल पर मिसाइलों की बौछार करनी पड़ी। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपातकालीन बैठक में कहा कि मिसाइल हमला ‘‘पिछले दो महीनों में इजराइल के निरंतर आतंकवादी आक्रामक कृत्यों के लिए एक आवश्यक और उचित प्रतिक्रिया थी''। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News