तुर्की में पत्रकार अहमत अल्तान 8 दिन बाद फिर गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 10:38 AM (IST)

अंकाराः तुर्की पुलिस ने अदालत के आदेश का पालन करते हुए पत्रकार एवं लेखक अहमत अल्तान को जेल से रिहाई के 8 दिन बाद मंगलवार को एक बार फिर गिरफ्तार कर लिया । वर्ष 2006 में तख्तापलट की नाकाम कोशिश में कथित संलिप्तता के मामले में पिछले सप्ताह ही उन्हें रिहा किया गया था। अल्तान और एक अन्य पत्रकार नजली इलायक को ‘‘ आतंकवादी समूह की मदद करने'' के मामले में दोषी पाया जाने के बावजूद चार नवम्बर को रिहा कर दिया गया था।

 

इस्तांबुल की अदालत ने अल्तान को 10 साल से अधिक की जेल की सजा सुनाई थी, लेकिन उसे और इलायक को करीब तीन-तीन साल जेल की सजा काटने के बाद रिहा कर दिया गया था। अदालत ने कहा कि रिहा करने के बाद भी उन पर नजर रखी जाए। उनके देश से बाहर जाने पर भी प्रतिबंध था। सरकार समाचार एजेंसी ‘अनादोलु' के अनुसार मुख्य लोक अभियोजक ने अल्तान को रिहा करने के फैसले के खिलाफ अपील की थी, जिसके बाद मंगलवार को उसे गिरफ्तार करने का वारंट जारी किया गया।

 

इस्तांबुल पुलिस ने बताया कि मंगलवार को ही अधिकारियों ने अल्तान को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया। राजधानी इस्तांबुल की एक अदालत ने कुछ पत्रकारों को ‘संवैधानिक आदेश को पलटने के प्रयास' के लिए सजा सुनाई है। तुर्की सरकार का आरोप है कि इन पत्रकारों का मुस्लिम धर्मगुरु फतेउल्ला गुलेन से संबंध है। फतेउल्ला पर 2016 में राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन को सत्ता से हटाने की कोशिश का आरोप है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News