ताइवान ने देश भर में 8 चीनी नौसैनिक जहाजों को किया ट्रैक, जवाब के लिए तैनात किए उचित बल

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 01:24 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने गुरुवार (4 अप्रैल) सुबह 6 बजे से शुक्रवार (5 अप्रैल) सुबह 6 बजे के बीच ताइवान के आसपास आठ चीनी नौसैनिक जहाजों को ट्रैक किया। ताइवान एमएनडी ने एक्स पर पोस्ट शेयर कर इसकी जानकारी दी है।


ताइवान एमएनडी ने एक्स पर लिखा- आज सुबह 6 बजे (UTC+8) तक ताइवान के आसपास संचालित 8 PLAN जहाजों का पता लगाया गया। ताइवानी सशस्त्र बलों ने स्थिति पर नजर रखी है और उचित बलों को नियोजित किया है। #ROCArmedForces ने स्थिति पर नजर रखी है और जवाब देने के लिए उचित बलों को नियुक्त किया है।

ताइवान न्यूज के अनुसार, देश ने जवाब में नौसेना के जहाज भेजे हैं और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की गतिविधि पर नजर रखने के लिए तटीय मिसाइल सिस्टम तैनात किए हैं। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के तीन विमानों में से किसी ने भी ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा को पार नहीं किया या देश के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) के दक्षिण-पश्चिम कोने में प्रवेश नहीं किया। इस महीने अब तक ताइवान ने चीनी सैन्य विमानों को 39 बार और नौसैनिक जहाजों को 28 बार ट्रैक किया है। सितंबर 2020 से चीन ने ताइवान के आसपास परिचालन करने वाले सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में वृद्धि करके ग्रे ज़ोन रणनीति का उपयोग बढ़ा दिया है।


ग्रे ज़ोन रणनीति को "स्थिर-राज्य निरोध और आश्वासन से परे प्रयासों की एक श्रृंखला या प्रयास के रूप में परिभाषित किया गया है जो बल के प्रत्यक्ष और बड़े उपयोग का सहारा लिए बिना किसी के सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने का प्रयास करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News