चीन ने जमीन हड़पने का विरोध करने पर तिब्बती पीड़ितों को किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2024 - 05:32 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः तिब्बत में चामदो (चांगदू या क़ामदो) शहर के मार्खम (चीनी: मंगकांग) काउंटी में चीनी अधिकारियों ने 10 अप्रैल को चार तिब्बतियों को एक अधिकारी की अवैध ज़ब्ती और बिक्री के विरोध में शामिल होने के लिए गिरफ्तार किया था। जबकि अधिकारी को कथित तौर पर भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। अधिकारियों से गुहार लगाने के बावजूद प्रभावित तिब्बती परिवारों को न तो जमीन दी गई है और न ही कोई मुआवजा दिया गया है। rfa.org की तिब्बती सेवा  द्वारा 15 अप्रैल को  तीन स्थानीय तिब्बती स्रोतों के अदारा पर बताया कि  काउंटी के लुओनक्सियांग ग्रामीण टाउनशिप में तकत्सा गांव के निवासियों का विरोध और उसके बाद गिरफ्तारियां तब हुईं, जब जमीन पर कब्जे के खिलाफ उनकी अपील और मुआवजे की मांग अनसुनी कर दी गई।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि विरोध प्रदर्शन और गिरफ्तारी स्थल पर कई अन्य तिब्बतियों को थप्पड़ मारा गया और पीटा गया। घटना के एक वीडियो में एक दर्जन से अधिक तिब्बतियों को चीनी पुलिस से दया की याचना की मुद्रा में अपने दोनों अंगूठे एक साथ उठाते हुए दिखाया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वीडियो में युवा और बुजुर्ग तिब्बतियों को काली वर्दी पहने चीनी पुलिस कर्मियों के सामने घुटने टेकते हुए दिखाया गया है। जबकि उनमें से कुछ विलाप कर रहे थे, दूसरों को पुलिस की वर्दी को खींचते और खींचते हुए देखा गया, वे अपनी बात सुनने और मदद करने की गुहार लगा रहे थे।

 

काउंटी अधिकारी ने 25 प्रभावित तिब्बती परिवारों की जानकारी के बिना 2023 में अवैध रूप से जमीन बेच दी थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि जब इस महीने की शुरुआत में उनकी जमीन खरीदने वाले व्यवसायियों ने उन्हें बेदखल करने के लिए लोगों को भेजा, तब तिब्बती चरवाहों को पता चला कि क्या हुआ था। तिब्बतियों ने अधिकारियों से अनुरोध किया कि उन्हें कम से कम उनकी खोई हुई चरागाह के लिए मुआवजा दिया जाए, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।  अभी यह स्पष्ट नहीं है कि गिरफ्तार चरवाहों पर क्या आरोप लगाया गया है। गौरतलब है कि चीन किसी भी मुद्दे पर तिब्बती विरोध को "अलगाववादी गतिविधियों" को अंजाम देने का बहाना बताने के लिए जाना जाता है। अभी तक यह भी स्पष्ट नहीं है कि तिब्बती चरवाहों से ली गई भूमि का उपयोग किस लिए किया जाएगा और यह उन्हें वापस क्यों नहीं लौटाई जा सकी। कहा जाता है कि पीड़ित अपने चरागाह और मनोरंजक भूमि के नुकसान के लिए मुआवजे की आशा करते हैं।

 

इस बीच, तिब्बतियों को चीन के बाहर के लोगों से इस मुद्दे या घटना के बारे में बात नहीं करने का आदेश दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी शासन के तहत तिब्बती क्षेत्रों में ज़मीन हड़पने की ताज़ा घटना असाधारण या दुर्लभ से बहुत दूर है। इसमें कहा गया है कि पिछले कुछ वर्षों में, खनिज संसाधन संपन्न क्षेत्र चामडो में इसी तरह की भूमि कब्ज़ा की कई रिपोर्टें आई थीं।संयोगवश अधिकांश भूमि कब्ज़ा खनन से संबंधित है, जिसमें तांबा, सोना और लिथियम और विकास परियोजनाएं भी शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ मामलों में, तिब्बतियों को उनके घरों से मजबूर किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News