ट्रेड वार से बिगड़े हालात, ट्रंप ने ड्रैगन को दी धमकी

punjabkesari.in Saturday, Jul 21, 2018 - 03:23 PM (IST)

 वाशिंगटनः अमरीका और चीन के बीच ट्रेड वार से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ड्रैगन को चीन से होने वाले संपूर्ण आयात पर शुल्क लगाने की धमकी दी है। एक चैनल से बातचीत में ट्रंप ने कहा कि जरूरत पड़ने पर वह 500 अरब डॉलर के समूचे आयात पर शुल्क लगाने को तैयार हैं। गौरतलब है कि चीन से अमरीका 505.5 अरब डॉलर का आयात करता है। दोनों देशों के बीच लगातार बेनतीजा बातचीत के बाद अमरीका ने हाल ही में चीन से 34 अरब डॉलर के आयात पर 25 फीसद शुल्क लगाया है। शुल्क मैकेनिकल और टेक्नोलॉजिकल उत्पादों पर लगाया गया है।

ट्रंप ने कहा, "हमें चीन ने लंबे समय तक ठगा है। मैं यह सब राजनीति के लिए नहीं कर रहा हूं। मैं अपने देश के लिए सही कदम के तौर पर यह कर रहा हूं।" चीन को लेकर ट्रंप ने कहा, "मैं उन्हें डराना नहीं चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि वे सही काम करें। मैं सच में राष्ट्रपति शी चिनफिंग (चीन के राष्ट्रपति) को बहुत पसंद करता हूं। लेकिन कारोबार में जो हो रहा था, वह सही नहीं है।" दूसरी ओर, चीन ने अमरीका की ओर से लगाए आयात शुल्क के बदले उसी अनुपात से आयात शुल्क लगाने की बात कही है। अमरीका के जवाब में हाल में चीन ने कई अमेरिकी वस्तुओं के आयात पर शुल्क लगाया है।

 
अमरीका से तनातनी के बीच चीन ने अनोखा रास्ता अपनाया है। चीन ने अमरीकी किसानों का समर्थन पाने के लिए कार्टून का सहारा लिया है। चीन के ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क की वेबसाइट पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है। इसमें एक कार्टून यह कहते हुए सुना जा सकता है, "सभी का अभिनंदन। मैं सोयाबीन हूं। मैं महत्वपूर्ण दिखता भले नहीं हूं, लेकिन मैं हूं बहुत खास।" वीडियो अंग्रेजी में है और इसमें चीनी भाषा का सबटाइटल है। माना जा रहा है कि वीडियो में ट्रेड वार से अमेरिका के सोयाबीन निर्यात पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को दिखाते हुए चीन ने अमरीका के किसानों का समर्थन पाने की कोशिश की है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News