ड्रैगन का नया खेलः चीन ने तिब्बत में शुरू की अपनी सेना में भर्ती, सभी तिब्बती छात्रों को 8वीं से प्रशिक्षण होगा जरूरी

punjabkesari.in Saturday, Apr 27, 2024 - 05:02 PM (IST)

बीजिंगः चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने तिब्बत में युवाओं के लिए अनिवार्य सैन्य भर्ती शुरू कर दी है। इसके पीछे चीन का दोहरा मकसद छुपा हुआ है।  पहलेउद्देश्य युवाओं को उनकी पारंपरिक जीवन शैली से अलग करके तिब्बती संस्कृति को कमजोर करना यह तिब्बतियों को प्रमुख हान चीनी संस्कृति (सिनिसीकरण) में शामिल करने के चीन के लक्ष्य को आगे बढ़ाता है। दूसरा, पीएलए को इन तिब्बती रंगरूटों को भारत के साथ ऊंचाई वाले सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात करने की उम्मीद है।  यहां, नियमित चीनी सैनिक अक्सर ऊंचाई की बीमारी से जूझते हैं, जबकि कठोर परिस्थितियों के आदी तिब्बती ऐसी तैनाती के लिए बेहतर अनुकूल होंगे।  तिब्बत में चीनी सरकार, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के एक निर्णय के बाद, अब सभी छात्रों को 8वीं कक्षा से शुरू होने वाले सैन्य प्रशिक्षण में भाग लेना आवश्यक कर दिया गया है ।

 

चीन का नया फरमान होगा अनिवार्य
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, चीन का  यह नया फरमान यानि नियम अनिवार्य होगा और इसका पालन करने से इनकार करने का मतलब छात्रवृत्ति, उच्च शिक्षा के अवसरों और अन्य अनिर्दिष्ट लाभों तक पहुंच का नुकसान होगा।  समझौते के अनुच्छेद 5 में कहा गया है कि तिब्बती सेना को धीरे-धीरे चीन की राष्ट्रीय सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) में एकीकृत किया जाएगा। युवाओं के लिए सैन्य विकास पाठ्यक्रम नामक इस कार्यक्रम का घोषित उद्देश्य युवा तिब्बती पुरुषों को सैन्य कौशल के लिए प्रशिक्षित करना है। संभावना है कि इन छात्रों को चीन और भारत के बीच विवादित सीमा वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तैनात किया जा सकता है। चीनी सरकार तिब्बतियों को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) में सक्रिय रूप से भर्ती कर रही है।

 

रंगरूटों के लिए  आयु सीमा 24 से बढ़ाकर 26 वर्ष की
पिछले दिसंबर में, खंबा काउंटी में पीएलए भर्ती कार्यालय ने घोषणा की कि तिब्बतियों का सेना में एक आशाजनक करियर हो सकता है। भर्ती को प्रोत्साहित करने के लिए, उन्होंने तिब्बती रंगरूटों के लिए ऊपरी आयु सीमा 24 से बढ़ाकर 26 वर्ष कर दी। इसके अतिरिक्त, कुछ तिब्बती काउंटियों में PLA भर्ती केंद्र युवा पुरुषों पर डेटा एकत्र कर रहे हैं, जिससे पता चलता है कि चीनी सरकार संभावित तिब्बती आवेदकों की संख्या में रुचि रखती है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) दो मुख्य कारणों से तिब्बतियों की भर्ती करती है अनिवार्य सैन्य सेवा पीएलए को तिब्बतियों को "चीनी मूल्यों" की शिक्षा देकर चीन के साथ एकीकरण को बढ़ावा देने की अनुमति देती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई तिब्बतियों ने दशकों के चीनी शासन के बावजूद अपनी परंपराओं को बरकरार रखा है।

 

PLA क्यों  कर रहा तिब्बती युवकों की भर्ती
PLA ऐसे सैनिक चाहता है जो ऊंचाई पर अच्छा प्रदर्शन कर सकें।  भारत के साथ लद्दाख गतिरोध के दौरान, चीन के पूर्वी मैदानी इलाकों के कई पीएलए सैनिक ऊंचाई की बीमारी से पीड़ित थे। उच्च ऊंचाई वाले वातावरण के आदी तिब्बती सैनिकों को एक महत्वपूर्ण लाभ होगा। इससे पूर्वी चीन से चुनौतीपूर्ण जलवायु क्षेत्रों में सैनिकों को तैनात करने की आवश्यकता भी कम हो जाएगी। बता दें कि  1950 में, चामदो की लड़ाई में तिब्बती सेना को हार का सामना करना पड़ा और खाम प्रांत के गवर्नर नगाबो नगवांग जिग्मे ने चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। इस सैन्य झटके ने तिब्बत की स्थिति को कमजोर कर दिया और माओत्से तुंग के लिए दलाई लामा की सरकार पर बातचीत के लिए दबाव डालने का रास्ता खोल दिया।

 

1980 के दशक की एक अवर्गीकृत सीआईए रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने पहले तिब्बतियों को भर्ती क्यों नहीं किया। "तिब्बत में चीनी व्यावसायिक बल की तैनाती पर गोपनीय अध्ययन" शीर्षक और एक तिब्बती शोधकर्ता ताशी चुटर द्वारा लिखित रिपोर्ट से पता चलता है कि 1980 से पहले तिब्बती रंगरूटों को चुनने में सामाजिक वर्ग मुख्य कारक था। इस भर्ती से धनी परिवारों के बेटे, पूर्व कुलीन, किसान और चीनी विरोधी विद्रोह में शामिल रिश्तेदारों को पूरी तरह से बाहर रखा गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News