चीन की अर्थव्यवस्था में महा गिरावट,अंतर्राष्ट्रीय दुर्लभ खनिज बाजार बचाने के लिए संघर्ष कर रहा ड्रैगन

punjabkesari.in Saturday, Apr 27, 2024 - 06:46 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ऐसे समय में जब चीन अपने तटों से आपूर्ति श्रृंखलाओं को हटाने और उच्च आयात शुल्क लगाने और अमेरिका और पश्चिमी देशों द्वारा अपनी कंपनियों को ब्लैकलिस्ट करने से परेशान है।दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था व दुर्लभ पृथ्वी सामग्री का शीर्ष अंतरराष्ट्रीय निर्यातक चीन अपनी स्थिति में महत्वपूर्ण गिरावट का सामना कर रहा है। चीन के सामान्य सीमा शुल्क प्रशासन के डेटा से पता चलता है कि दुर्लभ पृथ्वी के रूप में वर्गीकृत 17 खनिजों का देश का निर्यात दिसंबर 2023 में पिछले महीने से 18.2% गिरकर 3,439 टन हो गया। 2022 में, इसने 48,728 मीट्रिक टन दुर्लभ पृथ्वी का निर्यात किया, जो साल-दर-साल 0.4% कम है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण रिपोर्ट यह भी बताती है कि कुल दुर्लभ पृथ्वी निर्यात में चीन की हिस्सेदारी एक दशक पहले लगभग 90% से घटकर 2022 में लगभग 70% हो गई।

PunjabKesari

चाइनीज सोसाइटी ऑफ रेयर अर्थ्स (सीएसआरई), जो दुर्लभ पृथ्वी विज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रकट शोध कार्यों का सबसे व्यापक डेटाबेस पेश करने का दावा करता है, ने स्वीकार किया है कि 2020 के बाद से दुनिया भर में चीनी दुर्लभ पृथ्वी निर्यात में धीमी गति से विस्थापन हुआ है। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और म्यांमार जैसे देश पर्याप्त दुर्लभ पृथ्वी सामग्रियों की खोज में लगे हुए हैं, जिससे अंतर्राष्ट्रीय खरीदार अब स्मार्टफोन, इलेक्ट्रिक वाहनों,  मिसाइलों,  आग्नेयास्त्र, रडार, और गुप्त विमान जैसे सैन्य हार्डवेयर के लिए महत्वपूर्ण घटकों को बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले मूल्यवान खनिजों के लिए केवल चीन पर निर्भर नहीं रह रहे हैं।  साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने शंघाई स्थित एक फर्म के हवाले से कहा, "चीन से स्वतंत्र एक पूर्ण औद्योगिक आपूर्ति श्रृंखला ने आकार लेना शुरू कर दिया है।" 2023 में, दुर्लभ खनिजों के कारोबार में शामिल कंपनी का शुद्ध लाभ एक साल पहले की तुलना में 62.6% कम हो गया।

 

अतीत में, चीन सस्ते दुर्लभ खनिजों बाजारों में बाढ़ लाने में सफल रहा है, जिससे पश्चिम और दुनिया के अन्य हिस्सों में कई खदानें अलाभकारी हो गई हैं। वास्तव में, चीन के कम कठोर पर्यावरण विनियमन और कम श्रम लागत ने देश को सस्ती दरों पर दुर्लभ पृथ्वी सामग्री का उत्पादन करने में मदद की।  निक्केई एशिया ने कहा हालाँकि, चूंकि कई देशों का ध्यान मूल्यवान खनिजों के आयात के लिए चीन पर अपनी निर्भरता कम करने पर है, इसलिए दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति अब दुर्लभ पृथ्वी सामग्री का शीर्ष निर्यातक नहीं है । पृथ्वी दुर्लभ  17 खनिज तत्वों का एक संग्रह है और वे हैं  लैंथेनम, सेरियम, प्रेसियोडिमियम, नियोडिमियम, प्रोमेथियम, समैरियम, यूरोपियम, गैडोलीनियम, टेरबियम, डिस्प्रोसियम, होल्मियम, एर्बियम, थ्यूलियम, येटरबियम, ल्यूटेटियम, स्कैंडियम और येट्रियम। अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के अनुसार, चीन 70% दुर्लभ पृथ्वी खनिजो और 90% प्रसंस्करण क्षमता का घर है।

PunjabKesari

दिसंबर 2023 में, चीन से दुर्लभ खनिजों की आपूर्ति पर निर्भरता कम करने के लिए अमेरिका और जापान के कदमों की स्पष्ट प्रतिक्रिया में, परेशान बीजिंग ने दुर्लभ-पृथ्वी चुंबक बनाने के लिए प्रौद्योगिकी के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया और अन्य महत्वपूर्ण औद्योगिक धातुओं की आपूर्ति पर प्रतिबंध लगा दिया।  हालाँकि, यह पहली बार नहीं था जब चीन ने निर्यात प्रतिबंध लगाकर अपनी आर्थिक ताकत बढ़ाई। जापान पहली बार 2010 में दुर्लभ खनिज की आपूर्ति पर चीन के नेतृत्व वाले प्रतिबंध के तहत आया था जब टोक्यो ने एक चीनी मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर कप्तान को गिरफ्तार कर लिया था ।चीन के इस कदम से आहत जापान ने रेयर अर्थ के मामले में दुनिया की दूसरी आर्थिक शक्ति पर अपनी निर्भरता पहले के 90% से घटाकर वर्तमान में 60% कर दी है। इसने लिनास रेयर अर्थ लिमिटेड के साथ साझेदारी की है जिसकी ऑस्ट्रेलिया में एक खदान और मलेशिया में रिफाइनिंग प्लांट है।

 

लिनास, एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी, वैश्विक दुर्लभ पृथ्वी ऑक्साइड का 12% उत्पादन करती है। विदेश नीति ने कहा कि यह जापान को नियोडिमियम और प्रेसियोडिमियम की लगभग 90% आपूर्ति प्रदान करता है।इसी तरह, अमेरिका ने दुर्लभ पृथ्वी के आयात के लिए चीन पर अपनी निर्भरता कम कर दी है - 2014 और 2017 के बीच 80% से 2018 से 2021 के बीच 74%। दुर्लभ पृथ्वी सामग्री के प्रसंस्करण और शोधन के मामले में, अमेरिका का उत्पादन 16% है। म्यांमार 9% और ऑस्ट्रेलिया 8%। विशेषज्ञों का कहना है कि अगले कुछ वर्षों में, दुर्लभ खनिजों की वैश्विक आपूर्ति की मांग बढ़ेगी, लेकिन खनिज आपूर्ति का पैटर्न, जिस पर अब तक चीन का वर्चस्व रहा है, यूरोप और वियतनाम, लाओस जैसे दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के रूप में बदल जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News