ट्रंप ने विदाई भाषण में बाइडेन की सफलता के लिए की प्रार्थना, चीन और संसद हिंसा का किया जिक्र

punjabkesari.in Wednesday, Jan 20, 2021 - 10:27 AM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश को सुरक्षित रखने और समृद्ध बनाने में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के सफल रहने की प्रार्थना की और उन्हें शुभकामनाएं दीं। ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी लोगों को अपने साझा मूल्यों के प्रति एकजुट होना चाहिए और पक्षपातपूर्ण नफरत की भावना से ऊपर उठना चाहिए। ट्रंप का यह विदाई भाषण व्हाइट हाउस ने मंगलवार को जारी किया। बाइडेन आज यानी बुधवार को राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने वाले हैं। अपने संदेश में ट्रंप ने कहा कि राष्ट्रपति पद पर सेवाएं देना एक ऐसा सम्मान है जिसकी व्याख्या नहीं की जा सकती।

PunjabKesari

ट्रंप ने कहा,‘‘ इस अभूतपूर्व विशेषाधिकार के लिए आपका शुक्रिया। उन्होंने कहा,‘‘ इस सप्ताह हमने एक नए प्रशासन का आरंभ किया। अमेरिका को सुरक्षित रखने और समृद्ध बनाने के लिए उनकी (बाइडेन की) सफलता की कामना करता हूं। हम उन्हें शुभकामनाएं देते हैं और चाहते हैं कि वे सौभाग्यशाली रहें।'' ट्रंप ने 20 मिनट से कुछ कम वक्त के वीडियो में अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) पर अपने समर्थकों के छह जनवरी के हमले पर भी बात की। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे कैपिटल पर हमले से सभी अमेरिकी आतंकित हो गए थे।

PunjabKesari

यह उन सभी चीजों पर हमला है जिन पर एक अमेरिकी होने के नाते हम गौरव महसूस करते हैं। इसे कभी भी बर्दाशत नहीं किया जा सकता अब पहले से कहीं ज्यादा हमें अपने साझा मूल्यों के इर्द-गिर्द एकजुट होना चाहिए और पक्षपातपूर्ण नफरत की भावना से ऊपर उठनाचाहिए।'' इस दौरान उन्होंने 20 जनवरी, 2017 से 20 जनवरी 2021 तक की अमेरिकी सरकार की अहम उपलब्धियों का जिक्र किया और कहा कि उनके प्रशासन ने किसी की सोच से भी कहीं ज्यादा हासिल किया। 

PunjabKesari

विदाई भाषण में ट्रंप ने कहा, हमने चीन पर ऐतिहासिक व्यापार कर लगाए, उसके साथ कई नए समझौते किए। हमारी व्यापारी नीति तेजी से बदलती गई, इसकी वजह से अरबों रुपए अमेरिका को मिले। लेकिन वायरस ने हमें दूसरी दिशा की ओर सोचने पर मजबूर कर दिया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News