चीन में रमजान दौरान उइगरों का उत्पीड़न, जानबूझ कर दावतों में किया जा रहा शामिल, समूह प्रार्थना पर लगाया बैन

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2024 - 03:20 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन में मुसलमानों के पवित्र माह रमजान के दौरान उइगर मुस्लिमों का उत्पीड़न लगातार जारी है। चीनी अधिकारी शिनजियांग के सुदूर पश्चिमी क्षेत्र में ज्यादातर मुस्लिम उइगरों को उपवास, प्रार्थना और अगले सप्ताह समाप्त होने वाले मुस्लिम पवित्र महीने का पालन करने से रोकने के लिए त्योहारों की सामग्री  की  निगरानी  कर रहे हैं। अतुश शहर में अधिकारियों ने रेडियो फ्री एशिया को बताया कि उन्होंने महीने के दौरान कला कार्यक्रम और बाहरी दावतें आयोजित कीं और मुफ्त भोजन वितरित किया। उन्होंने सूर्यास्त के समय शाम के समय जब मुस्लिम परिवार आम तौर पर इफ्तार  में  उपवास के बाद खाने के लिए इकट्ठा होते हैं, उस समय सांप्रदायिक बैठकें भी आयोजित कीं ।

 

उत्तर-पश्चिमी शहर गुलजा में पुलिस ने यह देखने के लिए सड़क पर गश्त और घरों का निरीक्षण किया कि क्या निवासी उपवास कर रहे हैं। उन्होंने निवासियों को एक साथ रात्रिभोज के लिए मिलने से रोकने के लिए सड़कों पर इकट्ठा होने पर भी प्रतिबंध लगा दिया। गुलजा के एक पुलिस अधिकारी ने RFA को बताया, "एक साथ इफ्तार करना और एक साथ प्रार्थना करना प्रतिबंधित है।" "हम उन्हें बताते हैं कि उपवास की अनुमति नहीं है, हम यह भी ध्यान देते हैं (देखने के लिए) कि क्या वे इफ्तार के दौरान अपने रिश्तेदारों से मिलने जा रहे हैं।"  क्षेत्रीय राजधानी उरुमकी में, एक यातायात पुलिस अधिकारी ने कहा कि नामित अधिकारियों को टैक्सी चालकों की निगरानी करने का काम सौंपा गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे महीने के दौरान उपवास या प्रार्थना नहीं कर रहे हैं। 

 

इस महीने शिनजियांग से आने वाले सोशल मीडिया वीडियो की झड़ी में उइगरों को चीनी गाने गाते हुए और ऊपर बीयर की बोतलें रखे हुए बाहरी टेबलों के आसपास इकट्ठा होते हुए दिखाया गया है। आरएफए स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं कर सका कि वीडियो कब लिए गए थे या किसने उन्हें शूट किया था, लेकिन उनका इरादा खाने, नृत्य और मनोरंजन को बढ़ावा देना था, प्रार्थना और उपवास नहीं। चीनी सेंसरशिप और शिनजियांग निवासियों पर पत्रकारों से बात करने पर लगाए गए गंभीर प्रतिबंधों के कारण, इन घटनाओं के बारे में ज़मीन पर उइगरों से स्पष्ट टिप्पणियाँ प्राप्त करना लगभग असंभव है। लेकिन चीन के बाहर उइगर समर्थकों और विशेषज्ञों का कहना है कि बीजिंग वर्षों से क्षेत्र में उइगर और अन्य तुर्क अल्पसंख्यकों को रमज़ान मनाने और सामान्य रूप से इस्लाम का पालन करने से प्रतिबंधित और हतोत्साहित करने की कोशिश कर रहा है ।

 

चीनी अधिकारियों ने 2017 में झिंजियांग में मुसलमानों को रमजान के दौरान उपवास करने से प्रतिबंधित करना शुरू कर दिया, जब उन्होंने अपनी संस्कृति, भाषा और धर्म को कम करने के बड़े प्रयासों के बीच "पुनः शिक्षा" शिविरों में अनुमानित 1.7 मिलियन उइगरों को मनमाने ढंग से हिरासत में लेना शुरू कर दिया। 2021 और 2022 में प्रतिबंध में आंशिक रूप से ढील दी गई, जिससे 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को उपवास करने की अनुमति मिल गई, और पुलिस ने घरेलू तलाशी और सड़क गश्ती गतिविधियों की संख्या कम कर दी  लेकिन 2023 में, अधिकारियों ने शिनजियांग में सभी मुसलमानों को उपवास न करने का आदेश दिया और यहां तक कि उपवास करने वालों की रिपोर्ट करने के लिए जासूसों का भी इस्तेमाल किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News