दौरे से पहले ट्रंप ने भारत को दिया झटका, लगाया 265 मिलियन डॉलर का जुर्माना

punjabkesari.in Monday, Feb 17, 2020 - 11:10 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 24 फरवरी को अपने भारत दौरे से पहले बड़ा झटका दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत के सामानों पर लगने वाले शुल्क पर 265 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है। इससे पहले अमेरिका ने भारत को विकासशील देशों की सूची से बाहर कर दिया था।

अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि (USTR)ने  इस हफ्ते सोमवार को विकासशील देशों की सूची से भारत को बाहर कर दिया है। इसका मतलब यह है कि भारत अब उन खास देशों में नहीं रहेगा, जिनके निर्यात को इस जांच से छूट मिलती है कि वे अनुचित सब्स‍िडी वाले निर्यात से अमेरिकी उद्योग को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे। इसे काउंटरवलिंग ड्यूटी (CVD) जांच से राहत कहा जाता है। इस सूची से ब्राजील, इंडोनेश‍िया, हांगकांग, दक्ष‍िण अफ्रीका और अर्जेंटीना को भी इस सूची से बाहर कर दिया है। अमेरिकी प्रशासन का कहना है कि यह लिस्ट 1998 में बन गई थी और अब अप्रासंगिक हो चुकी है।

भारत को विकासशील देशों की सूची से बाहर करने देने से सबसे बड़ा नुकसान यह है कि अमेरिका के तरजीही फायदों वाले जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रीफरेंस (GSP) में फिर से शामिल होने की भारत की उम्मीदों पर तुषारापात हो गया है। कई तरह के फायदों वाले इस सूची में सिर्फ विकासशील देशों को रखा जाता है। यानी अमेरिका ने बड़ी चालाकी से भारत के इसमें शामिल होने के रास्ते ही बंद कर दिए हैं।

पिछले साल जब अमेरिका ने इस सूची से भारत को बाहर किया था तो भारत ने यह मजबूत तर्क दिया था कि जीएसपी के फायदे सभी विकासशील देशों को बिना किसी लेनदेन की शर्त के साथ मिलने चाहिए और इनका इस्तेमाल अमेरिका अपने व्यापारिक हितों को आगे बढ़ाने के लिए नहीं कर सकता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News