ताइवान और इंडोनेशिया के बाद अब अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी को लगे भूकंप के झटके, इमारतें हिली

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2024 - 09:49 PM (IST)

न्यूयॉर्कः ताइवान और इंडोनेशिया के बाद अब अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी को भी जोरदार भूकंप के झटके लगने की सूचना सामने आ रही है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि शुक्रवार सुबह घनी आबादी वाले न्यूयॉर्क सिटी महानगर क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस बीच, भूकंप के कारण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बैठक में थोड़ी देर के लिए व्यवधान पैदा हुआ। निवासियों ने बताया कि उन्होंने पूर्वी तट पर समुद्र में ऊंची लहरें उठती हुए देखी। 

मैनहट्टन, ब्रुकलिन, कैलिफोर्निया में भूकंप के झटके महसूस किए गए
अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 4.8 मापी गई और इसका केंद्र न्यूयॉर्क से करीब 45 मील पश्चिम में स्थित न्यूजर्सी के लेबनान के समीप पाया गया। न्यूयॉर्क सिटी के दमकल विभाग ने बताया कि भूकंप के झटके सुबह करीब साढ़े 10 बजे महसूस हुए और विभाग को इमारतों के हिलने की खबरें मिल रही हैं। उसने बताया कि अभी नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है। मैनहट्टन, ब्रुकलिन, कैलिफोर्निया, बाल्टीमोर, फिलाडेल्फिया, कनेक्टिकट और पूर्वी तट के अन्य इलाकों में निवासियों ने भूकंप के झटके महसूस किए।

न्यूयॉर्क के राज्यपाल कैथी होचुल ने ‘एक्स' पर पोस्ट किया कि पूरे राज्य में भूकंप के झटके महसूस किए गए। होचुल ने कहा, ‘‘मेरी टीम भूकंप के असर और उससे संभावित नुकसान का आकलन कर रही है तथा हम बाद में जनता को इसकी जानकारी देंगे।'' संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में पश्चिम एशिया में स्थिति पर चर्चा हो रही थी और कमरे में बैठे राजनयिको के भूकंप के झटके महसूस करने के बाद इसमें थोड़ी देर के लिए व्यवधान आया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News