375 मिलियन डॉलर के सौदे के तहत भारत से फिलीपींस तक ब्रह्मोस मिसाइल की आपूर्ति जारी

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 03:03 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. रक्षा अधिकारियों ने कहा कि 375 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सौदे के तहत भारत से फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों की आपूर्ति दोनों देशों के बीच अनुबंध के हिस्से के रूप में जारी है। मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति रविवार को एक चार्टर्ड इल्युशिन-76 परिवहन विमान में भारत से मनीला के एक हवाई अड्डे पर पहुंची।


रक्षा अधिकारियों ने आगे कहा कि भारत और फिलीपींस के अधिकारी अनुबंध के तहत उस देश को आपूर्ति किए गए उपकरणों की पहली खेप प्राप्त कर रहे हैं। विशेष रूप से भारत ने 2022 में हस्ताक्षरित सौदे के हिस्से के रूप में 19 अप्रैल को फिलीपींस को सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों की पहली खेप सौंपी।


रक्षा सूत्रों के अनुसार, भारतीय वायु सेना ने फिलीपींस के मरीन कोर को हथियार प्रणाली पहुंचाने के लिए अपने अमेरिकी मूल सी-17 ग्लोबमास्टर परिवहन विमान को मिसाइलों के साथ फिलीपींस भेजा था। मिसाइलों के साथ-साथ ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली के लिए ग्राउंड सिस्टम का निर्यात पिछले महीने ही शुरू हुआ था। फिलीपींस ऐसे समय में मिसाइल प्रणालियों की डिलीवरी ले रहा है जब दक्षिण चीन सागर में लगातार झड़पों के कारण उनके और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली की तीन बैटरियों को क्षेत्र में किसी भी खतरे से बचाने के लिए फिलीपींस द्वारा अपने तटीय क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा।


बता दें ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और रूसी संघ के एनपीओ मशीनोस्ट्रोयेनिया के बीच एक संयुक्त उद्यम है, जिसे दुनिया के सबसे सफल मिसाइल कार्यक्रमों में से एक कहा जाता है। वैश्विक स्तर पर सबसे अग्रणी और सबसे तेज़ सटीक-निर्देशित हथियार के रूप में मान्यता प्राप्त ब्रह्मोस ने भारत की निवारक क्षमताओं को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News