मेक्सिको वॉल के लिए बजट में फेल ट्रंप, मजबूरी में किया ये काम

punjabkesari.in Saturday, May 06, 2017 - 11:59 AM (IST)

वॉशिंगटनः डॉनल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने से पहले अपना जो एजेंडा बताया था और जो-जो बड़े वादे किए थे, चुनाव जीतने के बाद उनका हश्र कुछ अच्छा नहीं दिख रहा। पहले मुस्लिम बैन , फिर ओबामाकेयर और अब मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की योजना, इन सब पर ट्रंप अपने मन-मुताबिक अमल नहीं कर पाए हैं।ट्रंप ने 11 खरब से अधिक राशि के बजट (स्पेंडिंग बिल) पर हस्ताक्षर किया।

इस बजट के द्वारा इस वित्तीय वर्ष के बचे हुए दिनों में सरकारी योजनाओं के लिए फंड आवंटित किया जाता है। ट्रंप के प्रस्ताव के बावजूद इस बजट में मेक्सकन बॉर्डर वॉल के लिए एक पैसा भी आवंटित नहीं किया गया है। अमरीका से सटी हुई मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाना ट्रंप के चुनावी वादों के सबसे प्रमुख आकर्षणों में एक था। वाइट हाउस के प्रवक्ता ने मीडिया से बात करते हुए ट्रंप द्वारा स्पेंडिंग बिल पर दस्तखत किए जाने की पुष्टि की है।

यह बिल अमरीकी कांग्रेस के दोनों सदनों में पास हो चुका है। कांग्रेस द्वारा पास किए जाने के बाद ट्रंप ने भी इसपर हस्ताक्षर किया। इस बिल के वार्ताकारों ने अमरीका-मेक्सिको बॉर्डर वॉल के लिए फंड जारी किए जाने की ट्रंप की मांग को नामंजूर कर दिया। अब अगले 5 महीनों के दौरान वार्ताकार इस प्रस्तावित दीवार पर बहस करेंगे। बॉर्डर वॉल के अलावा ट्रंप ने यह मांग भी की है कि कुछ लोकप्रिय घरेलू योजनाओं और विदेशों को दी जाने वाली सहायता बंद करके उस पैसे की मदद से एक बहुत बड़ा सैन्य निर्माण कराया जाए। बिल वार्ताकार उनकी इस मांग पर भी विमर्श करेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News